• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Navaratri Foods: इस नवरात्रि व्रत वाला डोसा किया है ट्राई? इन चीजों से करें तैयार
व्रत वाला डोसा (Vrat Wala Dosa). Image - Shutterstock.com

व्रत वाला डोसा (Vrat Wala Dosa). Image - Shutterstock.com

Navaratri Foods: इस नवरात्रि व्रत वाला डोसा किया है ट्राई? इन चीजों से करें तैयार

4/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़105
  • Share

    Navratri Foods: नवरात्रि में नौ दिनों तक चलने वाले उपवास के दौरान हर रोज एक बड़ी समस्या यह रहती है कि आखिर फलाहार के लिए किन फूड आइटम्स को बनाया जाए. ज्यादातर मामलों में साबूदाना खिचड़ी, साबूदाना वड़ा जैसी पारंपरिक डिशेस को तैयार किया जाता है. हालांकि रोज-रोज एक जैसा फलाहार कर बोर होना स्वाभाविक है. अगर आप भी एक जैसा फलाहार लेकर ऊब चुके हैं तो हम आज आपको व्रत में चलने वाला डोसा बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इससे न सिर्फ आपके मुंह का स्वाद बदल जाएगा, बल्कि यह पेट के लिए हल्का होने के साथ ही एनर्जी से भी भरपूर होगा.
    व्रत वाला डोसा बनाने के लिए हम मुख्य तौर पर समा के चावलों (उपवास में चलते हैं) और साबूदाना का इस्तेमाल करेंगे. हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स बताने जा रहे हैं, इन्हें फॉलो कर आसानी से घर में ही आप स्वादिष्ट उपवास का डोसा बनाकर खा सकेंगे.

    व्रत वाला डोसा बनाने के लिए सामग्री

    समा के चावल – 1 कप
    साबूदाना – 4 टी स्पून
    उबले आलू – 2
    चीनी – 1 टी स्पून
    काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
    हरी मिर्च बारीक कटी – 2
    अदरक कसा – 1 टुकड़ा
    मूंगफली दाने – 1 टेबल स्पून
    हरा धनिया कटा – 1/2 कप
    जीरा – 1 टी स्पून
    सेंधा नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: व्रत के दौरान फलाहार में चाहते हैं वैराइटी? राजगीरा आटा से बनाएं ये फूड आइटम्स

    व्रत वाला डोसा बनाने की विधि
    व्रत वाला डोसा तैयार करने के लिए सबसे पहले समा के चावल और साबूदाना को लें और इनमें चीनी मिलाकर इस मिश्रण को मिक्सर ग्राइंडर में डाल दें और इसका बारीक पाउडर बना लें. जब पाउडर बन जाए तो उसे एक बाउल में निकाल लें. अब इस पाउडर में काली मिर्च, सेंधा नमक मिला दें. अब डोसा बनाने के लिए मिश्रण को पतला कर दें. ध्यान रहे मैटर इतना पतला होना चाहिए जैसा की सामान्य डोसा बनाने के दौरान किया जाता है. अब एक कड़ाही लें और उसे गर्म करने के लिए रख दें. अब इसमें मूंगफली डालकर ड्राई रोस्ट करें. लगभग एक मिनट तक ऐसा करने के बाद इसमें घी डाल दें.
    इसके बाद जीरा, हरी मिर्च और अदरक डालकर 1 मिनट तक फ्राई करें. अब आलू लें और उन्हें अच्छे से मैश कर इसमें डाल दें. इसके बाद काली मिर्च पाउडर, धनिया पत्ती और सेंधा नमक डालकर इसे अच्छे से मिला दें. इसे कुछ देर पकाने के बाद आंच बंद कर दें और स्टफिंग को निकालकर कर एक प्लेट में रख दें.

    इसे भी पढ़ें: Sabudana Kheer Recipe: उपवास में ड्राई फ्रूट्स वाली साबूदाना खीर से करें मुंह मीठा, इस आसान विधि से बनाएं
    अब गैस को तेज आंच पर रख तवा गर्म करने रखे दें. अब इस पर तेल डालें और टीश्यू पेपर की मदद से साफ कर लें. अब डोसे के लिए तैयार किए गए मैटर को लें और उसे तवे के बीच में डाल दें. इसके बाद इसे सामान्य डोसे की तरह ही बीच से फैलाएं. अब चारों और थोड़ा तेल फैला दें और डोसे को अच्छी तरह से सिंकने दें. कुछ देर बाद डोसे को पलट दें और उसे दूसरी ओर से भी सिकने दें.
    डोसे को तब तक सेकें जब तक कि उसका रंग हल्का गोल्डन ब्राउन न हो जाए. आप चाहें तो डोसे के अंदर स्टफिंग भर सकते हैं या फिर डोसे को प्लेट में निकालकर स्टफिंग अलग से सर्व कर सकते हैं. इस तरह आपका व्रत वाला डोसा तैयार हो चुका है. इसे खुद भी खाएं और व्रत रखने वाले घर के अन्य सदस्यों को भी टेस्ट कराएं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज