• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Navaratri Foods: इस नवरात्रि बनाएं 'व्रत वाला पुलाव', ये है आसान रेसिपी
व्रत वाला पुलाव (Vrat Wala Pulao). Image - Instagram/cuisine_culture

व्रत वाला पुलाव (Vrat Wala Pulao). Image - Instagram/cuisine_culture

Navaratri Foods: इस नवरात्रि बनाएं 'व्रत वाला पुलाव', ये है आसान रेसिपी

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़67
  • Share

    Navaratri Foods: शारदीय नवरात्रि (Navratri 2021)की शुरुआत इस साल 07 अक्टूबर से होने जा रही है. नौ दिन तक चलने वाले इस विशेष पर्व के दौरान माता के भक्त इन दिनों में कठोर उपवास का पालन करते हैं. ज्यादातर लोग इस दौरान पूरे दिन में सिर्फ एक वक्त ही फलाहार करते हैं. जब एक बार ही फलाहार करने की बाध्यता हो तो ये जरूरी हो जाता है कि फलाहार पौष्टक होने के साथ ही स्वादिष्ट भी हो. आमतौर पर लोग उपवास के दौरान नौ दिनों में पारंपरिक फूड आइटम्स को ही बनाते हैं. हालांकि इसे थोड़ा सा बदलाव कर रोजाना अलग-अलग तरह की फलाहारी डिश (Fasting Dish) का मजा लिया जा सकता है.
    हम आपको ऐसी ही एक फलाहारी डिश व्रत वाला पुलाव बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. व्रत में समा के चावल (मोरधन) भी खाए जाते हैं. ज्यादातर लोग इसे उबालकर दूध से ही खा लेते हैं. लेकिन अगर इसका
    पुलाव तैयार किया जाए तो ये बेहद स्वादिष्ट लगता है. इस रेसिपी को घर में आसानी से बनाया जा सकता है.

    व्रत वाले पुलाव के लिए सामग्री
    समा के चावल (मोरधन) – 1 कप
    उबले आलू – 2
    मंगफली – 1/4 क
    हरी मिर्च कटी – 4
    जीरा – 1 टी स्पून
    घी – 2 टेबल स्पून
    हरा धनिया कटा – 1 टेबल स्पून
    सेंधा नमक – स्वादानुसार
    पानी – 2 कप

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: नवरात्रि के नौ दिनों में इन 9 फलाहारी रेसिपीज़ को करें ट्राई

    व्रत वाले पुलाव बनाने की विधि
    व्रत वाले पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल (मोरधन) को लें और उसे पानी से अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें. 15 मिनट गलने के बाद इसका पानी
    निथार कर अलग रख दीजिए. अब इसके बाद आलू को उबालिए और उन्हें छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए. इसके बाद हरी मिर्च को भी बारीक काटकर अलग रख दें. अब एक कड़ाही लें और उसे धीमी आंच पर रख दें. इसके बाद उसमें घी डाल दें और आंच को मध्यम कर दें. जैसे ही घी गरम होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा डाल दें और जीरे के चटकते ही उसमें मूंगफली दाने डालकर फ्राई करें.

    जब मूंगफली हल्की ब्राउन हो जाए तो उसमें काटकर रखे गए आलू के टुकड़ों को डाल दें. कटे आलूओं को मसाला मिश्रण के साथ अच्छे से मिक्स करें. इन्हें अच्छे से फ्राई करें. जब आपको लगे की आलू अच्छे से फ्राई हो चुके हैं तो उसमें समा के चावल (मोरधन) डाल दें. अब कम से कम 2 मिनट तक इसे अच्छे से फ्राई होने दें. अब इस मिश्रण में पानी और नमक डाल दें. अब एक उबाल आने तक इंतजार करें. उबाल आने के बाद गैस की आंच को धीमी कर दें.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: उपवास में फलाहार के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, ये है रेसिपी

    अब चावल को पकने दें. इसमें लगभग 25 मिनट का वक्त लगेगा. इस दौरान बीच-बीच में देखते रहें कि चावल अच्छे से पक रहे हैं या नहीं. ध्यान रहे कि चावल को ज्यादा नहीं चलाना है वर्ना वह घुल जाएंगे और हलवे जैसा बन जाएंगे. अब गैस बंद करें और पुलाव पर कटे हुए हरे धनिया की पत्ती की गार्निश करें. इस तरह आपका व्रत वाला पुलाव तैयार हो चुका है. आप अगर ड्राई फ्रूट्स को पसंद करते हैं तो पुलाव में उन्हें भी डाल सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज