अपना शहर चुनें

States

फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है हल्दी वाला दूध

नुकसान भी कर सकता है हल्दी वाला दूध
नुकसान भी कर सकता है हल्दी वाला दूध

Side Effects Of Turmeric Milk:हल्दी वाला दूध (Golden Milk) एंटीमाइक्रोबियल होता है. यानि वो दूध, जिसमें बैक्टीरिया और फफूंद जैसे सूक्ष्मजीवों की मौजूदगी कम करने की क्षमता होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 7:24 AM IST
  • Share this:
कोरोना (Covid 19) से बचना हो, सर्दी हो या फिर चोट लग गयी हो. अभी तक आपने ये सुना होगा, कि हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने से फायदा होता है. ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि हल्दी वाला दूध (Golden Milk) एंटीमाइक्रोबियल होता है. यानि वो दूध, जिसमें बैक्टीरिया और फफूंद जैसे सूक्ष्मजीवों की मौजूदगी कम करने की क्षमता होती है. लेकिन हल्दी वाला ये दूध कुछ लोगों को नुकसान भी पहुंचा सकता है. जिसके बारे में शायद आप न जानते हों. तो आइये हम आपको बताते हैं कि हल्दी वाला ये दूध किसको और क्यों नुकसान पहुंचा सकता है.

आयरन की कमी को बढ़ा सकता है

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके शरीर में आयरन की कमी है, लेकिन वो हल्दी वाला दूध पीते रहते हैं. ये सोचकर की फायदा करेगा, लेकिन ये नुकसान पहुंचा रहा होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी आयरन को सोखने का काम करती हैं. जिससे शरीर में आयरन की कमी और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है उनको हल्दी वाला ये दूध नुकसान पहुंचा सकता है.



डायबिटीज के मरीज़ न करें दूध का सेवन
जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों को भी हल्दी दूध नुकसान पुहंचा सकता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व होता है जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज हो उनको भी ये दूध नहीं पीना चाहिए.

स्टोन और लीवर के पेशेंट न पियें हल्दी दूध

अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में स्टोन है तो हल्दी दूध पीने से परहेज़ करना चाहिए. खास कर गॉलब्लेडर की दिक्कत से गुज़र रहे लोगों को. क्योंकि ये आपकी दिक्क्त को और भी बढ़ा सकता है. साथ ही ऐसे लोग जिनको लीवर में किसी तरह की परेशानी है उन लोगों को भी इस दूध को नहीं पीना चाहिए.
नकसीर और पाईल्स के रोगी भी रहें दूर

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए पाइल्स की परेशानी का सामना करने वाले लोगों को भी हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए. साथ ही उन लोगों को भी इस दूध से परहेज़ करना चाहिए जिनको नकसीर की दिक्क्त है. क्योंकि हल्दी में खून को पतला करने का गुण होता है जिसके चलते नाक से खून आने की दिक्कत और भी बढ़ सकती है.

ऑपरेशन वाले लोग न पियें ये दूध

जिन लोगों का हाल ही में किसी भी तरह का ऑपरेशन हो चुका हो, या होने वाला हो, उनको हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए. दरअसल हल्दी खून को पतला करने का काम करती है और इसके सेवन से खून का बहाव बढ़ सकता है इसलिए इस हल्दी दूध का सेवन ऐसे लोगों को नहीं करना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज