Home /News /lifestyle /

Side Effects of Turmeric: ज्यादा हल्दी का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए कारण

Side Effects of Turmeric: ज्यादा हल्दी का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए कारण

हल्दी के ज्यादा सेवन से उल्टी-दस्त की दिक्कत हो सकती है.

हल्दी के ज्यादा सेवन से उल्टी-दस्त की दिक्कत हो सकती है.

Side Effects of Turmeric: सर्दी-ज़ुकाम को दूर करना हो या फिर इम्यूनिटी को बूस्ट करना हो. बहुत लोग बिना सोचे-समझे दिन में कई-कई बार किसी भी मात्रा में हल्दी (Turmeric) का सेवन अलग-अलग तरीके से करते रहते हैं. जबकि हल्दी का ज्यादा सेवन सेहत (Health) को फायदे की जगह नुकसान (Harm) भी कर सकता है. हल्दी का सेवन आप रोजाना ही सब्जी और दाल जैसी चीजों के जरिये करते रहते हैं. ऐसे में अलग से ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Side Effects of Turmeric: हल्दी (Turmeric) सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाती है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इसकी तासीर काफी गर्म होती है. इसी वजह से लोग बिना सोचे-समझे किसी भी मात्रा में हल्दी का सेवन करते रहते हैं. बहुत लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी दिन में कई बार हल्दी का सेवन अलग-अलग तरीके से करते रहते हैं. जबकि हल्दी का ज्यादा सेवन सेहत (Health) को फायदे की जगह नुकसान (Harm) भी कर सकता है.

    बता दें कि हल्दी का सेवन आप रोजाना ही सब्जी और दाल जैसी चीजों के जरिये करते रहते हैं. ऐसे में अलग से ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आइये जानते हैं कि हल्दी के ज्यादा सेवन से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.

    खून को पतला कर सकती है

    हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जो खून को पतला करने का काम करता है. हल्दी के ज्यादा सेवन से खून पतला होने की दिक्कत हो सकती है. इससे जरा सा कटने-छिलने की दिक्कत होने पर या फिर पीरियड के दौरान आपको ज्यादा ब्लीडिंग होने की दिक्कत हो सकती है. जिसकी वजह से आपको वीकनेस भी आ सकती है.

    ये भी पढ़ें: Tips To Make Turmeric Milk: अगर सही तरीके से नहीं बनाएंगे हल्दी वाला दूध तो नहीं मिलेंगे फायदे

    प्रेग्नेंसी में दिक्कत हो सकती है

    हल्दी के ज्यादा सेवन से प्रेग्नेंसी के दौरान दिक्कत हो सकती है. हल्दी ज्यादा खाने से केवल मां को ही नहीं बल्कि गर्भस्थ शिशु को भी नुकसान हो सकता है. प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में हल्दी के ज्यादा सेवन से प्रेग्नेंट महिला को ब्लीडिंग हो सकती है जो मिसकैरेज का कारण बन सकती है.

    पेट में परेशानी हो सकती है

    हल्दी का ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन, सूजन और ऐंठन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इतना ही नहीं हल्दी ज्यादा खाने से पथरी की दिक्कत भी हो सकती है. दरअसल हल्दी में मौजूद ऑक्सलेट नाम का तत्व कैल्शियम को शरीर में सही तरह से घुलने नहीं देता है. जिसके चलते पथरी की दिक्कत होने की संभावना बनी रहती है.

    ये भी पढ़ें: Joint Pain Home Remedies: जोड़ों के दर्द में ये घरेलू चीज आएगी बेहद काम, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

    उल्टी-दस्त की दिक्कत हो सकती है

    हल्दी का ज्यादा सेवन उल्टी-दस्त जैसी दिक्कत की वजह भी बन सकता है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पाचन संबंधित परेशानी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. जिसके चलते उल्टी-दस्त की परेशानी होने की  संभावना बनी रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर