• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • TURN WHITE HAIR TO BLACK WITH THE HELP OF THESE OILS USE THIS WAY PUR

इन तेलों की मदद से सफेद बालों को करें काला, ऐसे करें इस्तेमाल

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का मिश्रण सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.Image-shutterstock.com

आंवला (Amla) में कोलेजन बढ़ाने की क्षमता होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी (Vitamin-C) होता है. यह बालों के विकास के लिए जरूरी है. यह काले बालों (Black Colours) को उगाने में मदद करता है.

  • Share this:
    कम उम्र में बालों के सफेद (White Hairs) होने से व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान हो जाता है. लोगों के बीच उठने-बैठने में उसे थोड़ी हिचक महसूस होने लगती है और वहीं कम उम्र में ही केमिकल युक्त हेयर कलर (Hair Colour) का इस्तेमाल करने से समस्या और अधिक बढ़ जाती है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खाने में मिलावट, केमिकल वाले शैम्पू, हेयरकलर, तेल का इस्तेमाल बालों की सफेदी का कारण बन सकता है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए आपको कुछ तेलों के बारे में बताते हैं जो कि इस परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

    नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां
    सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल और मेहंदी बहुत असरदार साबित हो सकता है. मेहंदी का भूरा रंग बालों की जड़ों में पहुंचता है, जिससे बाल पहले की तरह भूरे दिखाई देते हैं. मेहंदी को जड़ों तक पहुंचने में नारियल का तेल मददगार होता है. इस उपाय के लिए 3-4 चम्मच नारियल के तेल को उबाल लें और इसमें मेहंदी की पत्तियों का एक गुच्छा डाल दें. तेल को भूरा होने तक उबालें और इसके बाद तेल को ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं. इसे कम से कम 40 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें. इस प्रक्रिया को नियमित रूप से अपनाने से बाल काले होने लगेंगे.

    इसे भी पढ़ेंः स्किन पर लगाएं थोड़ा सा नीरियल तेल और देखें कमाल, झुर्रियां होंगी गायब

    अरंडी और सरसों का तेल
    अरंडी के तेल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को टूटने से बचाती है. वहीं सरसों के तेल में आयरन, मैग्नीशियम, सेलिनियम, जिंक और कैल्शियम होता है, जो बालों को स्वस्थ बनाता है. इसके पोषण से बाल काले रहते हैं. 2 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर कुछ सेकंड गर्म करें. तेल ठंडा हो जाने पर बालों की जड़ों में लगाएं और 10 मिनट तक मालिश करें. इसे कम से कम 45 मिनट रहने दें और बाद में शैम्पू से धो लें. इस उपाय को सप्ताह में कम के कम 3 बार अपनाएं.

    नारियल तेल और आंवला
    बाल को काला करने के लिए 3 चम्मच जमे हुए नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं. इसे एक बर्तन में तब तक गर्म करें जब तक कि तेल और पाउडर घुल न जाएं. तेल को ठंडा कर बालों की जड़ों पर मसाज करें. इसे रातभर के लिए रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें. आंवला में कोलेजन बढ़ाने की क्षमता होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है. यह बालों के विकास के लिए जरूरी है. यह काले बालों को उगाने में मदद करता है.

    इसे भी पढ़ेंः मौनी रॉय के ये खास वेडिंग पार्टी लुक्स बना सकते हैं आपको दीवाना, ब्राइड्स करें फॉलो

    ऑलिव ऑयल और कलौंजी का तेल
    कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का मिश्रण सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. बालों को काला करने के साथ यह पोषण भी देता है, जिससे बाल शाइनी और मजबूत होते हैं. इस उपाय के लिए एक कप में 1 बड़ा चम्मच कलौंजी का तेल लें. उसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें. इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें और एक घंटा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. इस उपाय को रोजाना भी किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: