• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • TUTTI FRUTTI CAKE RECIPE SURPRISES MOM WITH DESSERT ON MOTHERS DAY 2021 BGYS

मदर्स डे पर टूटी-फ्रूटी केक बेक कर दें मां को सरप्राइज (credit: shutterstock/VladimirMikhailov)

Mother's Day 2021 Recipe: मां के लिए बनाएं टूटी-फ्रूटी केक, मदर्स डे बन जाएगा स्पेशल

5/5
70 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 50 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़280
  • Share
    Tutti Frutti Cake Recipe For Mother's Day 2021 : आज 9 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है. लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से अगर आप इस ख़ास दिन के लिए कोई अच्छा प्लान नहीं बना पाए हैं तो दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए लाए हैं टूटी-फ्रूटी केक की रेसिपी जो झटपट तैयार हो जाएगा. आइए जानते हैं कि मां (Mother) के लिए आप कैसे बना सकते हैं टूटी-फ्रूटी केक (Tutti Frutti Cake Recipe For Mom). क्या आप तैयार हैं इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को आजमाने के लिए...

    टूटी-फ्रूटी केक बनाने की सामग्री:

    दही-4 बड़े चम्मच
    चीनी- 4 बड़े चम्मच (पिसी हुई)
    रिफाइंड ऑयल- दो बड़े चम्मच
    दूध- आधा कर
    टूटी फ्रूटी- आधा कप
    मैदा-आधा कप
    बेकिंग पाउडर- आधा छोटा चम्मच
    खाने का सोडा- आधा छोटा चम्मच

    टूटी-फ्रूटी केक बनाने की विधि

    - मदर्स डे पर मां के लिए टूटी-फ्रूटी केक बनाने के लिए सबसे पहले कूकर को प्री-हीट करने के लिए गैस पर मध्यम आंच पर रख दें. कूकर के अंदर कोई स्टैंड या फिर उंची पलेट रख दें और फिर उसे ढक दें. अब कूकर को 10 मिनट की लिए गर्म होने के लिए छोड़ दें. दूसरी तरफ एक बाउल में दही लें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें.

    - इसके बाद दही में पिसी हुई चीनी और रिफाइंड ऑयल मिक्स करें. अब इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें और एक स्मूद पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में मैदा डालें. साथ ही बेकिंग पाउडर और खाने का सोडा भी शामिल करें और कुछ देर तक इन सभी चीजों को फेटते रहें ताकि यह बिल्कुल नरम हो जाए.
    - आप जितना ज्यादा इस पेस्ट को मिक्स करेंगे बैटर उतना ही अच्छा बनेगा. इस पेस्ट को स्मूद बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल करें. अब सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. आखिर में इस पेस्ट में टूटी-फ्रूटी को मिला दें और फिर से मिक्स कर लें.

    - आपके केक का बैटर तैयार हो चुका है. अब घर में पानी पीने वाले दो स्टील के गिलास लें. इन गिलास के अंदर चारों तरफ हल्का रिफाइंड ऑयल लगा लें ताकि आपका केक इसमें चिपके नहीं. इसके बाद गिलास में थोड़ा सा सूखा मैदा डाल लें और चारों तरफ हिला दें.

    - अब दोनों गिलास में बराबर मात्रा में केक का बैटर डाल दें. अब दोनों गिलास को पहले से प्री हीट कूकर में रख दें. कूकर में रखते हुए ध्यान रखें कि कूकर बेहद गर्म है, आपके हाथ इसमें न जल जाएं. इसके बाद कूकर के ढक्कन का रबर और सिटी निकालते हुए उसे बंद कर दें. अब इसे 25 मिनट तक मध्यम आंच तक पकने दें. जब समय पूरा हो जाए तो ढक्कन खोलकर चेक करें. केक पका है कि नहीं इसे चेक करने के लिए चाकू को केक के अंदर घुसाएं और निकाल लें.

    - अगर चाकू के सरफेस पर केक का बैटर न चिपके तो इसका मतलब ये पक चुका है. इसके बाद गैस बंद कर दें और किसी कपड़े की मदद से गिलास को बाहर निकाल दें. अब गिलास को थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद गिलास को एक प्लेट पर पलट दें. आपका केक तैयार है, ठंडा होने पर इसे काट कर सर्व करें.
    Published by:Bhagya Shri Singh
    First published: