Home /News /lifestyle /

Types of Condoms: क्या आप जानते हैं कितने तरह के होते हैं बाजार में मिलने वाले कंडोम? पढ़ें डिटेल

Types of Condoms: क्या आप जानते हैं कितने तरह के होते हैं बाजार में मिलने वाले कंडोम? पढ़ें डिटेल

परिवार नियोजन के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है.

परिवार नियोजन के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है.

Types of Condoms: देश और दुनिया की बढ़ती आबादी ने सभी को चिंता में डाल रखा है. इस बीच सभी देशों की सरकारें परिवार नियोजन पर कुछ दशकों से काफी जोर दे रही हैं. यही वजह है कि अब आम लोगों के बीच परिवार नियोजन को लेकर काफी जागरुकता बढ़ी है. हालांकि अब भी यौन संबंधों और परिवार नियोजन के लिए उपयोग में आने वाले संसाधनों को लेकर लोगों के बीच काफी कम जानकारी है. आज हम आपको फैमिली प्लानिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले कंडोम (Condoms) और उसके प्रकारों (Types of Condoms) से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें बताने जा रहे हैं. यह जानकारी आपके काफी काम आ सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    Types of Condoms: परिवार नियोजन (Family Planning) को ध्यान में रखते हुए कंडोम (Condom) का इस्तेमाल किया जाता है. दुनिया की तेजी से बढ़ती आबादी को लेकर दुनियाभर में परिवार नियोजन के साधनों को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इसके लिए पुरुषों द्वारा कंडोम का यूज बहुत कॉमन है. महिलाएं इसके लिए ज्यादातर गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) का इस्तेमाल करती हैं, हालांकि बाजार में महिलाओं के कंडोम भी उपलब्ध हैं. गौरतलब है कि यौन संबंधों से जुड़ी जानकारियों को लेकर लोग आपस में चर्चा करना कम पसंद करते हैं यही वजह है कि लोगों के पास इसे लेकर कई भ्रामक जानकारियां होती हैं जो कि सच के कोसो दूर होती हैं. आज हम कंडोम के कितने प्रकार (Types of Condoms) होते हैं इसके सहित इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें आपको बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों.
    बाजार में कई कंपनियों के कंडोम आसानी से उपलब्ध हैं. इसका रुटीन में इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग भी नहीं जानते हैं कि आखिर कंडोम कितने प्रकार के आते हैं. हम आज आपको कंडोम से जुड़ी ऐसी ही कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं. जो न सिर्फ आपकी जानकारी को बढ़ाएगी बल्कि यह आपके मन में अब तक बसी किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी को भी दूर करने में मददगार साबित हो सकती है.

    4 तरह के होते हैं कंडोम
    हमारे देश में तेजी से बढ़ती जनसंख्या सरकार के लिए चिंता का विषय है. हालांकि पॉपुलेशन कंट्रोल करने के लिए सरकार लगातार जागरुकता अभियान चलाती रही है. यही वजह है कि अब गर्भनिरोधक संसाधनों का उपयोग काफी तेजी से बढ़ने लगा है. वेबएमडी की खबर के अनुसार बाजार में मिलने वाले कंडोम मुख्य तौर पर 4 प्रकार के होते हैं.

    इसे भी पढ़ें: सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली इन 7 आदतों से आज ही कर लें तौबा, बीमारियों की बनती हैं बड़ी वजह

    1. लैटेक्स, प्लास्टिक कंडोम (Latex, Plastic Condom) – ज्यादातर लोग लैटेक्स से बने कंडोम का उपयोग करते हैं. अगर आप इस मटेरियल के प्रति सेंसेटिव हैं या फिर इसके इस्तेमाल से एलर्जी होती है तो प्लास्टिक से बने कंडोम का भी यूज किया जा सकता है.

    2. लुब्रिकेटेड कंडोम (Lubricated Condom) – बाजार में मिलने वाले लुब्रिकेटेड कंडोम में लिक्विड की एक बेहद पतली कोटिंग होती है जो लुब्रिकेशन में काम आती है. यह यौन संबंधों को बनाने के दौरान किसी भी तरह के इरिटेशन या फिर दर्द को रोकती है. इसके साथ ही यह इंटरकोर्स के दौरान कंडोम को ब्रेक होने से भी रोकती है.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 5 फूड आइटम, स्वाद के साथ सेहत को भी होगा फायदा

    3. स्पर्मिसाइड कोटेड कंडोम (Spermicide Coated Condom) – बाजार में मिलने वाले कंडोम में से कुछ स्पर्मिसाइड कोटेड कंडोम भी हैं. इन कंडोम में एक केमिकल लगा होता है जिसे नोनोएक्सीनोल-9 (Nonoxynol-9) कहा जाता है. यह स्पर्म को मारता है. इसके इस्तेमाल से प्रेग्नेंसी की रिस्क कम होती है, हालांकि कंडोम में जितना स्पर्मिसाइड लगा आता है वह ज्यादा अंतर पैदा नहीं करता है.

    4. टेक्सचर्ड कंडोम (Textured Condom) – बाजार में टेक्सचर्ड कंडोम भी उपलब्ध हैं. इसमें रिब्ड और स्टंड टाइप भी हैं. ये इस तरह से बनाए जाते हैं कि इसका इस्तेमाल करते वक्त पुरुष और उसकी महिला पार्टनर दोनों को ज्यादा प्लेज़र मिले.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर