Home /News /lifestyle /

उबली चाय पत्ती को फेंके नहीं, इस तरह करें घर के कामों में इस्तेमाल

उबली चाय पत्ती को फेंके नहीं, इस तरह करें घर के कामों में इस्तेमाल

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से ना सिर्फ त्वचा में निखार आता है बल्कि घर के अन्य कामों के लिए भी उबली चाय पत्ती इस्तेमाल की जा सकती है.

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से ना सिर्फ त्वचा में निखार आता है बल्कि घर के अन्य कामों के लिए भी उबली चाय पत्ती इस्तेमाल की जा सकती है.

Ubali Chai Patti Ka Upyog: उबली चाय पत्ती त्वचा में निखार के साथ-साथ और भी कई सारे कामों में उपयोग में लाई जाती है. आइए जानते हैं उबली चाय पत्ती के दोबारा इस्तेमाल (Reuse) के बारे में. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से ना सिर्फ त्वचा में निखार आता है बल्कि घर के अन्य कामों के लिए भी उबली चाय पत्ती इस्तेमाल की जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Ubali Chai Patti Ka Upyog: चाय पीने की परंपरा राजा महाराजाओं के समय से चली आ रही है, और आज भी चाय (Tea) की लोकप्रियता उतनी ही है जितनी पहले हुआ करती थी. हमारे दिन की शुरुआत से लेकर रात में आंख लगने तक न जाने कितनी दफा चाय पी जाती है. चाय पीने के बाद लोग अक्सर उबली चाय पत्ती (Boiled Tea Leaves) को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबली चाय पत्ती को दोबारा कई सारे कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं. उबली चाय पत्ती त्वचा में निखार के साथ-साथ और भी कई सारे कामों में उपयोग में लाई जाती है. आइए जानते हैं उबली चाय पत्ती के दोबारा इस्तेमाल (Reuse) के बारे में. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से ना सिर्फ त्वचा में निखार आता है बल्कि घर के अन्य कामों के लिए भी उबली चाय पत्ती इस्तेमाल की जा सकती है.

बाल चमक उठेंगे
उबली चाय पत्ती को साफ पानी से धोकर उसे अच्छे से दोबारा उबाल कर छान लें, और इस पानी को ठंडा करके इससे आप अपने बालों को धोएं. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे.

यह भी पढ़ें – Pet Care Tips: सर्दियों में अपने पालतू का रखें ख्याल, अपनाएं कुछ आसान टिप्स

चोट पर लगाएं
उबली चाय पत्ती में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल आप अपने घाव को ठीक करने में कर सकते हैं. चाय पत्ती को धो लें और साफ पानी में उसे एक बार फिर से उबाल लें. उसके बाद उसे पीस कर उसका लेप बनाकर घाव पर लगाएं और जिस पानी में उसे उबाला है उसे फेंके नहीं पानी से घाव को साफ करें इससे आपकी चोट जल्दी ठीक होगी

शीशे को चमकाएं
अक्सर शीशा साफ करते समय गौर किया होगा कि, जिस कपड़े से शीशा साफ कर रहे हैं उसमें कपड़े के रेशे शीशे पर चिपक जाते हैं, लेकिन आप उबली चाय पत्ती को साफ पानी में दोबारा उबालकर उसके पानी से शीशे पर स्प्रे करें और एक पेपर से साफ करें तो आपका शीशा चमक उठेगा.

यह भी पढ़ें – खाना चबाकर खाने से मोटापे और बढ़ते वजन को रोकने में मिलती है मदद- स्टडी

पौधों में खाद
उबली चाय पत्ती पौधों के लिए खाद का काम करती है. इसके लिए आप प्रतिदिन चाय पत्ती को एक पात्र में एकत्र कर लें उसके बाद उसे साफ पानी से धोकर पौधों में खाद की जगह इस्तेमाल करें. इससे आपके पौधे खिल उठेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर