लाइव टीवी

अलग तरीके से धोने चाहिए अंडरगार्मेंट्स, क्या आपको है पता?

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 5:13 PM IST
अलग तरीके से धोने चाहिए अंडरगार्मेंट्स, क्या आपको है पता?
इनरवियर्स को लेकर लापरवाही करने से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

हम में से ज्यादातर लोग सारे कपड़ों को एक साथ ही वॉशिंग मशीन में डाल देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 5:13 PM IST
  • Share this:
हर कपड़े को धोने का एक अलग तरीका होता है. क्या आपको पता है कि सारे गंदे कपड़े एकसाथ नहीं धोने चाहिए. कुछ कपड़े नाजुक होते हैं तो कुछ कपड़ों के हाइजीन का अलग से ध्यान रखना पड़ता है. यह बात जितनी कपड़ों की हिफाजत के लिए जरूरी है, उतनी ही सेहत के लिए भी. लेकिन क्या हम सही में ऐसा करते हैं? हम में से ज्यादातर लोग सारे कपड़ों को एक साथ ही वॉशिंग मशीन में डाल देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. खासतौर पर अगर आप अंडरगार्मेंट्स और दूसरे बाकी कपड़ों को एकसाथ धोते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं क्योंकि यह सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं है.

इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स का रुकना ही नहीं, ये 5 संकेत देते हैं आपकी प्रेग्नेंसी का कंफर्मेशन

गर्म पानी में धोएं
पर हम अपने कपड़ों को नॉर्मल पानी से ही धोते हैं लेकिन अंडरगार्मेंट्स में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया इस तापमान के पानी से नहीं मरते. अंडरगार्मेंट्स को कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस के गर्म पानी पर ही धोना चाहिए. अंडरगार्मेंट्स को डिटरजेंट से अच्छी तरह से धोने के बाद एंटीफंगल या एंटीबैक्टीरियल पानी में भी थोड़ी देर तक डुबोकर रखना चाहिए. इसके बाद अंडरगार्मेंट्स को अच्छे से धूप में सुखाना चाहिए. इससे भी इंफेक्शन दूर होता है.

प्राइवेट पार्ट्स में इंफेक्शन फैल सकता है
दरअसल अंडरगार्मेंट्स हम शरीर के बेहद ही सेंसेटिव हिस्सों को छकने के लिए पहनते हैं. ऐसे में इनका अच्छी तरह से साफ होन बहुत जरूरी होता है. अगर ये गंदे रह जाते हैं तो शरीर के प्राइवेट पार्ट्स में इंफेक्शन फैल सकता है. इसका असर इम्यूनिटी सिस्टम पर भी पड़ता है. बच्चों और बूढ़ों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. ऐसी स्थिति में उन पर बैक्टीरियल इन्फेक्शन का असर जल्दी और ज्यादा होता है. उनकी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए कभी भी सारे कपड़ों को एकसाथ नहीं धोना चाहिए.

बच्चों के अंडरगार्मेंट्स अलग धोएंबच्चों के अंडरगार्मेंट्स को बड़ों के कपड़ों के साथ न धोएं. बच्चों के कपड़े बहुत नरम होते हैं और उन्हें ज्यादा हाइजीन की जरूरत होती है. किचन में मौजूद एक-एक चीज का साफ होना जरूरी है लेकिन जब सारे कपड़ों को एकसाथ धोते हैं तो किचन के कपड़ें भी मशीन में डाल देते हैं. जिसका नतीजा यह होता है कि किचन के कपड़ों पर भी बैक्टीरिया चिपक जाते हैं और वह किसी न किसी तरह पेट में पहुंच जाते हैं. इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः कैंसर के खतरों से बचना है तो आज ही बदल दें अपनी ये 7 आदतें

सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल
हर कपड़े के लिए एक अलग डिटर्जेंट होता है. अंडरगार्मेंट्स के लिए हमेशा सॉफ्ट प्रोडक्ट ही यूज करने चाहिए. ऐसे में अंडरगार्मेंट्स को बाकी कपड़ों के साथ धोने से बेहतर है कि आप उन्हें अलग ही धोएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 4:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर