कुछ संकेतों से समझें प्‍यार हो रहा है कम, इमोशंस से मजबूत होगा रिश्‍ता

कुछ संकेतों से समझें प्‍यार हो रहा है कम, इमोशंस से मजबूत होगा रिश्‍ता
किसी रिश्ते की खूबसूरती और मजबूती इमोशंस से ही होती है. दिलों के बीच दूरी को न बढ़ने दें.

अपने रिश्‍तों (Relationship) के बीच आ रही दूरी की वजह आपको ही तलाशनी होगी. कई बार रिश्‍तों के कमजोर पड़ने की एक बड़ी वजह यह भी होती है कि कुछ कपल्स (Couples) एक दूसरे के प्रति प्रैक्टिकल अप्रोच रखने लगते हैं. ऐसे में उनके बीच भावनात्‍मक लगाव कम होने लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 5:46 PM IST
  • Share this:
कोई भी रिलेशनशिप (Relationship) प्‍यार और विश्‍वास से कायम रह सकती है. मगर जब दो लोग लंबे समय तक साथ रहने लगते हैं, तो उनके विचार, उनकी आदतें (Habits) आदि की वजह से एक दूसरे में छोटी-छोटी तकरार होना आम बात है. किसी रिश्‍ते के लिए परेशानी तक खड़ी होती है, जब उसमें प्यार खत्म होने लगे. ऐसे में रिश्ता बोझ बनकर रह जाता है. कुछ कपल्स (Couples) ऐसे भी होते हैं, जो सिर्फ समाज, परिवार के दबाव में रिश्ते को निभाते हैं, यह किसी भी रिश्‍ते के लिए बेहतर स्थिति नहीं कही जा सकती. हालांकि इन हालात से बचा जा सकता है. अगर सही समय पर रिश्ते में आ रही दूरियों को पहचान लिया जाए तो मैरिड लाइफ (Married Life) को खुशगवार बनाए रखना आसान होता है.

न दें गलतफहमियां पनपने का मौका
कम्युनिकेशन गैप आपके रिश्ते में दरार पैदा कर सकता है. किसी भी रिश्ते को निभाने और बनाए रखने के लिए कम्युनिकेशन होना बहुत जरुरी है. अगर अपने पार्टनर से आपकी बातचीत जरूरत के समय ही होती है, तो ऐसे में कई तरह की गलतफहमियां पनप सकती हैं. एक दूसरे से अपनी बातें शेयर नहीं करने की वजह से दूरिया बढ़ने लगती हैं. इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो इस संकेत को पहचानें और आपस की दूरियों को न बढ़ने दें.

साथी की करें पूरी केयर
कई बार काम की उल्‍झन में आपको अपने पार्टनर का व्‍यवहार खराब लग सकता है. कभी आप बीमार हों, तो हो सकता है कि वह आपकी उम्‍मीद के मुताबिक केयर न करे. अगर यह बात किसी एक समय की है, तब तो कोई खास बात नहीं, लेकिन अगर आपके पार्टनर का रवैया आपके लिए हर समय ऐसा ही रहता है और वह आपको अहमियत नहीं देता, तो हो सकता है कि आपके रिश्ते में प्यार खत्म हो रहा हो. ऐसे में बातचीत के जरिये अपने पार्टनर को अपनी फीलिंग बताएं. आपकी नजर में उसकी बहुत अहमियत है, इसे भी व्‍यक्‍त करें. धीरे धीरे दूरियां खत्‍म होने लगेंगी, क्‍योंकि कोई भी रिश्‍ता प्‍यार और अटेंशन चाहता है.



ये भी पढ़ें - Long Distance Relationship: दूर रह कर भी रिश्‍तों में रहेगी मिठास, फॉलो करें ये टिप्‍स

इमोशंस हैं जरूरी
रिश्‍तों के कमजोर पड़ने की एक बड़ी वजह यह भी होती है कि कुछ कपल्स रिश्ते में एक दूसरे के प्रति प्रैक्टिकल अप्रोच रखने लगते हैं. उनके बीच भावनात्‍मक लगाव कम होने लगता है. इससे यह विचार पनपने लगता है कि आप अपने पार्टनर की परवाह नहीं करते. लोग एक दूसरे के इमोशंस की परवाह करना तभी छोड़ते हैं, जब रिश्ते में प्यार खत्म होने लगता है. ऐसे में आपको अपने रिश्‍तों में आई दूरी की वजह को तलाशना होगा. क्‍योंकि किसी भी रिश्ते की खूबसूरती और मजबूती इमोशंस से ही होती है. इसलिए अपने दिलों के बीच की दूरी को न बढ़ने दें.
ये भी पढ़ें - कुछ बदलाव जरूरी हैं, जो आपकी रिलेशनशिप को नहीं बनने देंगे बोझ

प्‍यार जताना न भूलें
कुछ लोग प्‍यार, भावनाओं को व्‍यक्‍त करना फिजूल समझते हैं. मगर किसी भी रिलेशनशिप में प्यार को जाहिर करना उसकी मजबूती के लिए बहुत जरुरी होता है. होता यह है कि शुरुआत में तो कपल्‍स अपना प्‍यार जताते हैं, मगर जिम्‍मेदारियों के बीच दब कर वे इसे भूलने लगते हैं और ऐसे में उनके बीच का प्‍यार खत्‍म होने लगता है. आपका रिश्‍ता प्‍यार की खुश्‍बू से फलता फूलता रहे इसके लिए अपने प्‍यार को जरूर जताएं. इसके कई तरीके हो सकते हैं जैसे आप अपने पार्टनर को आई लव यू बोल सकते हैं, उनके खाने, पीने का ध्‍यान रख कर आपको उनकी कितनी परवाह है यह जता सकते हैं. इससे आपके बीच का प्‍यार बना रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज