लाइव टीवी

रेसिपी: UNICEF की नाश्ते की लिस्ट में पोहा भी पौष्टिक, ऐसे बनाएं

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 9:47 AM IST
रेसिपी: UNICEF की नाश्ते की लिस्ट में पोहा भी पौष्टिक, ऐसे बनाएं
जानते हैं कैसे बनाया जाता है पोहा

पोहा ऐसा ही एक नाश्ता है जो पाचन के लिए तो बेहतर है ही साथ में सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है और इसे बनाया भी बेहद आसानी से जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 9:47 AM IST
  • Share this:
पोहा, पोहा रेसिपी (Poha Recipe, How to make Poha, Poha): यूनिसेफ ने बच्चों के लिए पौष्टिक नाश्ते की जो लॉस्ट बतायी थी उसमें से पोहा भी एक था. यह खाने में बेहद हल्का होता है और काफी टेस्टी भी. यहां तक कि प्रधानमंत्री मोदी भी नाश्ते में पोहा लेना पसंद करते हैं. पोहा ऐसा ही एक नाश्ता है जो पाचन के लिए तो बेहतर है ही साथ में सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है और इसे बनाया भी बेहद आसानी से जा सकता है. आइए जानते हैं पोहा बनाने की रेसिपी...

पोहा बनाने के लिए सामग्री:
पोहे -150 ग्राम (
चीनी - 1 चम्मच

तेल - 1-2 टेबल स्पून
राई - 1/4 छोटी चम्मच
करी पत्ता - 6-7
Loading...

हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
हरी मिर्च -1 -2
मटर छिली हुई- 2 टेबल स्पून
किशमिश - 10
बेसन के पतले सेव- आधा छोटी प्याली
नींबू -एक
हरा धनिया - एक टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
नमक स्वादानुसार

पोहा बनाने की रेसिपी:

1.पोहा बनाने के लिए सबसे पहले इसे साफ कर लीजिये. अब पोहे को एक बर्तन में डालें और पानी डालकर उस पानी को तुरंत की छन्नी से छान लें. अब इस पोहे में एक चम्मच नमक मिला कर 15 मिनिट के लिए रख दें ताकि ये थोड़ा साल्टी हो जाए.

2.हरी मिर्च के डंठल तोड़िये, धोइये और छोटा छोटा काट लीजिये. हरी मटर के दाने निकाल लीजिये, और हरा धनियाँ बारीक काट कर तैयार कर लीजिये. एक प्याले में बेसन के बीकानेरी पतले सेव रख लीजिये. एक प्याले में तले हुये मूंगफली के दाने भी हो तो वह भी पोहा के ऊपर डाले जा सकते हैं.

3.अब मद्धम आंच पर कढा़ई को रखे़ और तेल डाल कर गरम करें. तेल में राई डालकर तड़कायें. ऊपर से इसमें करी पत्ता, कटी मिर्च और हल्दी डालकर चलायें. फिर इसमें मटर के दाने भी डालकर 1 मिनट तक चलाएं. इसके बाद इसमें पोहा और किशमिश डालें और चमचे से सधे हुए हाथों से चलाएं ताकि पोहा लत्ता (लुज्लुज) जैसा न लगने लगे. जब पूरे पूरे पर हल्दी का रंग आ जाए तो आंच बढ़ कर कढ़ाई नीचे उतार लें.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: बनाएं चने का साग, है बेहद स्वादिष्ट

4.पोहे को एक प्लेट में निकालकर इसमें नीबू का रस और कतरा हुआ आधा हरा धनियां ऊपर से डालें. लीजिए तैयार हो गया है आपका मनपसंद पोहा, इसे बच्चों को सर्व करें या बड़ो को दें मर्जी आपकी है.

5.ऊपर से इसमें बीकानेरी सेव और मूंगफली भी डाल सकती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 8:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...