लाइव टीवी

रेसिपी: यूनिसेफ ने बताया बच्चों के लिए अच्छा है उत्तपम, ऐसे बनाएं

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 8:08 PM IST
रेसिपी: यूनिसेफ ने बताया बच्चों के लिए अच्छा है उत्तपम, ऐसे बनाएं
यूनिसेफ ने बताया बच्चों के लिए अच्छा है उत्तपम, ऐसे बनाएं

उत्तपम रेसिपी (Uttapam Recipe, Unicef): उत्तपम में तेल की मात्रा भी काफी कम होती है और ये खाने में भी काफी टेस्टी होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 8:08 PM IST
  • Share this:
उत्तपम रेसिपी (Uttapam Recipe, Unicef): यूनिसेफ ने बच्चों के खानपान के लिए कुछ चीजों को काफी हेल्दी बताया है. इनमें से उत्तपम भी एक है. इसमें तेल की मात्रा भी काफी कम होती है और ये खाने में भी काफी टेस्टी होता है. आपके बच्चे इसे काफी चाव से खाएंगे. आइए जानते हैं उत्तपम बनाने की रेसिपी....

उत्तपम बनाने के लिए  सामग्री 
मोटा चावल - 300 ग्राम ( 1.5 कप )
प्याज- 1 बड़ा (बारीक कटा)

उरद की दाल - 100 ग्राम ( 1/2 कप )
नमक - स्वादानुसार ( एक छोटी चम्मच )
खाने का सोडा - आधा छोटी चम्मच
Loading...

टमाटर -2 मध्यम आकार (बारीक कटा)
राई - 2 छोटी चम्मच
तेल - 2-3 टेबल स्पून

उत्तपम रेसिपी

1.उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल और चावल को बीनकर साफ कर लें और इसे पानी से धोकर 5 से लेकर 6 घंटे के लिए पानी में भिगो दें.
2.नियत समय के बाद दाल को मिक्सी में बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे एक बर्तन में निकाल लें. चावल को थोड़ा दरदरा पीसकर दाल के पेस्ट वाले बर्तन में ही निकाल लें. अब इस पेस्ट में इनो या खाने वाला सोडा और हल्का सा नमक डाल दें. यह मिक्सचर कम से कम इतना गाढ़ा होना चाहिए कि कि जब आप इसे चम्मच से नीच गिराएं तो ये एक धार में ना गिरे.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: बनाएं चने का साग, है बेहद स्वादिष्ट

3.अब इस मिक्सचर को किसी प्लेट से ढंक कर रख दें ताकि इसमें खमीर पैदा हो सके. आप चाहें तो खमीर के लिए यीस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4.जब इस मिक्सचर में इतना खमीर उठ जाए कि यह दोगुना लगने लगे तो समझ लीजिए कि उत्तपम बनाने के लिए आपका मिक्सचर तैयार हो चुका है.

5.अब एक नॉन स्टिक तवे को आंच पर चढ़ा कर 1 छोटा चम्मच तेल डालें. इसमें 2 चुटकी राई डालकर तड़कायें. अब 2 चमचा मिक्सचर लेकर तवे पर मोटा करके गोलाकार आकार में फैलाइए. ऊपर से 2 चम्मच प्याज और टमाटर डालकर चमचे से हल्का सा दबा दीजिए. अब 1 चम्मच तेल लेकर उत्तपम के चारों तरह डालें. हल्का सा तेल ऊपर भी लगाएं.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी:प्रदूषण से रक्षा करेगी ये Drink, सुबह पीकर ही बाहर निकलें

6.अब उत्तपम को एक प्लेट से ढंक दें और हलकी आंच पर पकने दें. इसे कम से कम 2 से 3 मिनट तक सेंकें ताकि नीचे का हिस्सा हल्का भूरा हो जाए. इसे चमचे से पलट कर दूसरी तरफ भी ऐसे ही सेंक लें. लीजिए तैयार हो चुका है आपका उत्तपम.

अब आप इसे नारियल की चटनी, हरे धनिये की चटनी या सांबर के साथ भी खा सकते हैं.

ये भी देखें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 8:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...