Home /News /lifestyle /

Unique Railway Stations In India: ये हैं भारत के अजीबो गरीब रेलवे स्टेशन, जानें इनके बारे में सबकुछ

Unique Railway Stations In India: ये हैं भारत के अजीबो गरीब रेलवे स्टेशन, जानें इनके बारे में सबकुछ

कुछ खास रेलवे स्टेशन्स ऐसे हैं जिनकी एक अलग ही बात है. Image-shutterstock.com

कुछ खास रेलवे स्टेशन्स ऐसे हैं जिनकी एक अलग ही बात है. Image-shutterstock.com

Unique Railway Stations In India: भारत में ऐसे कई अनोखे रेलवे स्टेशन हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. कुछ खास रेलवे स्टेशन्स ऐसे हैं जिनकी एक अलग ही बात है. किसी रेलवे स्टेशन का नाम पढ़कर तो आपकी हंसी छूट जाएगी तो किसी रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है. वहीं कुछ स्टेशन दो राज्यों के बॉर्डर पर स्थित हैं. इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा.

अधिक पढ़ें ...

Unique Railway Stations In India: ट्रेन से यात्रा करना हर किसी को पसंद होता है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) यातायात का सबसे सस्ता और सुलभ साधन है. ट्रेन का सफर हर किसी को काफी आरामदायक लगता है. अपनी यात्रा को आसान बनाने के लिए अधिकतर लोग ट्रेन से सफर करना चाहते हैं. भारत में ऐसे कई अनोखे रेलवे स्टेशन हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. कुछ खास रेलवे स्टेशन्स ऐसे हैं जिनकी एक अलग ही बात है. किसी रेलवे स्टेशन का नाम पढ़कर तो आपकी हंसी छूट जाएगी तो किसी रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है. वहीं कुछ स्टेशन दो राज्यों के बॉर्डर पर स्थित हैं. इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा. आइए आपको बताते हैं भारत के कुछ अनोखे रेलवे स्टेशनों के बारे में.

भवानी मंडी रेलवे स्टेशन
दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन पर स्थित भवानी मंडी रेलवे स्टेशन का संबंध दो राज्यों से है. राजस्थान के झालावाड़ जिले और कोटा संभाग में आने वाला भवानी मंडी रेलवे स्टेशन राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच स्थित है. इस स्टेशन पर ट्रेन का इंजन एक राज्‍य में तो ट्रेन के गार्ड का ड‍िब्‍बा दूसरे राज्‍य में खड़ा होता है. भवानी मंडी रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड लगा है तो दूसरे छोर पर मध्य प्रदेश का बोर्ड लगा हुआ है.

इसे भी पढ़ेंः Pre-Wedding Photoshoot: दिल्ली-एनसीआर के इन लोकेशन्स पर करवाएं प्री-वेडिंग फोटोशूट, दिल में बस जाएंगी तस्वीरें

अटारी रेलवे स्टेशन
अटारी रेलवे स्टेशन देश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां जाने के लिए वीजा की जरूरत होती है. अगर आपके पास वीजा नहीं है तो आपको कैद की सजा हो सकती है. भारत में स्थित अटारी रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए आपके पास पाकिस्तान का वीजा होना जरूरी है. अमृतसर का अटारी रेलवे स्टेशन भारत-पाक सीमा पर स्थित होने के कारण हमेशा सुरक्षा बालों की सख्त निगरानी में रहता है.

नवापुर रेलवे स्टेशन
महाराष्ट्र और गुजरात के बीच बसा नवापुर रेलवे स्टेशन दोनों राज्यों की सीमा में पड़ता है. इस रेलवे स्टेशन पर लगे हुए बेंच पर आधे हिस्से में महाराष्ट्र लिखा है और आधे में गुजरात. नवापुर में हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी जैसी अलग-अलग भाषाओं में घोषणाएं की जाती हैं. आपको बता दें कि महाराष्ट्र और गुजरात जब एक ही राज्य थे तब नवापुर बना था.

टर्मिनस स्टेशन
भारतीय रेल के सबसे भव्य इमारत वाला रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा टर्मिनल है. कोलकाता में हावड़ा टर्मिनल और मुंबई में लोकमान्य तिलक टर्मिनल, विक्टोरिया टर्मिनल, बांद्रा टर्मिनल, भावनगर टर्मिनल और कोचिन हार्बर टर्मिनस में भी ट्रेन की यात्राएं समाप्त हो जाती हैं. आपने महसूस किया होगा कि किसी खास रूट की ट्रेन का यह आखिरी पड़ाव रहता है. किसी भी रूट का अंतिम पड़ाव टर्मिनस कहलाता है. टर्मिनल शब्द अंग्रेजी के टर्मिनेशन से निकला है, जिसका अर्थ है समाप्त हो जाना.

बेनाम स्टेशन
आमतौर पर हर रेलवे स्टेशन का कोई न कोई नाम जरूर होता है लेकिन देश में कई रेलवे स्टेशन हैं जिनका कोई नाम ही नहीं है. पश्चिम बंगाल के बर्धमान जिले में बांकुरा-मैसग्राम रेलवे लाइन पर साल 2008 में इस रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ. इस स्टेशन को रैनागढ़ नाम मिला लेकिन रैना गांव के लोगों को यह बात पसंद नहीं आई और शिकायत करने पर नाम हटा दिया गया. झारखंड की राजधानी रांची से टोरी जाने वाली ट्रेन एक ऐसे स्टेशन से होकर गुजरती है जिसका कोई नाम ही नहीं है. रेलवे ने इसका नाम बड़कीचांपी रखने का सोचा था लेकिन इस फैसले के बाद उन्हें कमले गांव के लोगों का विरोध सहना पड़ा था.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली-एनसीआर के इस मार्केट में 50 रुपए में मिलता है सामान, संडे को घूमने का बना लें प्लान

अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन
राजस्थान के बीकानेर डिवीजन में एक स्टेशन आता है, जिसका नाम है बाप. इस स्टेशन का कोड बीएएफ यानी बाफ है. वहीं महाराष्ट्र में बेलापुर रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड भी बाप है. जयपुर डिवीजन में स्थित एक रेलवे स्टेशन का नाम साली है. नाना स्टेशन राजस्थान के सिरोही पिंडवारा नामक जगह पर स्थित है. काला बकरा रेलवे स्टेशन जालंधर के एक गांव में पड़ता है.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर