Home /News /lifestyle /

Unlucky Plants For Home: फेंगशुई के अनुसार घर में कभी न लगाएं ये प्लांट्स, किस्मत हो सकती है खराब

Unlucky Plants For Home: फेंगशुई के अनुसार घर में कभी न लगाएं ये प्लांट्स, किस्मत हो सकती है खराब

कैक्टस नकारात्मक एनर्जी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. Image-shutterstock.com

कैक्टस नकारात्मक एनर्जी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. Image-shutterstock.com

Unlucky Plants For Home: फेंगशुई (Feng Shui) के अनुसार घर में कई तरह के पौधों को लगाने से पहले उस पर सोच विचार जरूर कर लेना चाहिए. ये पौधे घर में नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाते हैं और शरीर को अस्वस्थ कर देते हैं. इन पौधों को घर में लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है और साथ ही अनहेल्दी माहौल तैयार होता है.

अधिक पढ़ें ...

    Unlucky Plants For Home: एक तरफ जहां कई इंडोर प्लांट्स (Indoor Plants) को घर में लगाने से किस्मत चमकती है वहीं कई पौधे ऐसे भी हैं जिन्हें घर में लगाने से किस्मत खराब हो सकती है. इन पौधों को घर में लगाने से बचना चाहिए. फेंगशुई (Feng Shui) के अनुसार घर में कई तरह के पौधों को लगाने से पहले उस पर सोच विचार जरूर कर लेना चाहिए. ये पौधे घर में नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाते हैं और शरीर को अस्वस्थ कर देते हैं. इन पौधों को घर में लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है और साथ ही अनहेल्दी माहौल तैयार होता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे.

    कैक्टस
    कैक्टस गमलों में लगाने के लिए बहुत ही दिलचस्प पौधे हैं, क्योंकि यह धीरे-धीरे बढ़ते हैं और उनमें से अधिकांश बहुत बड़े आकार तक नहीं पहुंचते हैं. हालांकि ये नकारात्मक एनर्जी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इसलिए जरूरी है कि कैक्टस को घर में लगाने से बचा जा सके.

    इसे भी पढ़ेंः Feng shui Tips: जानें क्यों अपने घर के लिए खुद के पैसों से नहीं खरीदना चाहिए लाफिंग बुद्धा

    हाइड्रेंजिया
    हाइड्रेंजिया एक ऐसा इंडोर प्लांट है जो कि अकेलेपन को दर्शाता है. इसे घर में लगाने से शरीर अस्वस्थ होने लगता है. साथ ही स्ट्रेस भी बढ़ता है.

    बोनसाई
    बोनसाई एक जापानी शब्द है, इसका अर्थ होता है- बौने पौधे. फेंगशुई के अनुसार घर में बोनसाई का पौधा लगाने से घरवालों का विकास रुक जाता है. कहते हैं कि बोनसाई के पौधे की तरह ही लोगों का विकास भी छोटा रह जाता है. बोनसाई का पौधा नेगेटिव एनर्जी पैदा करता है. मान्यता है कि यह बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचाता है.

    वीप‍िंग फ‍िग
    वीप‍िंग फ‍िग प्‍लांट में सुंदर सफेद रंग के फूल न‍िकलते हैं. ये पौधा लंबे समय तक चलता है. इसके साथ ही अगर आपके कमरे में धूल के कण हैं तो इन्‍हें ये हवा से बाहर न‍िकालने में मदद करता है. लेकिन आपको बता दें कि फेंगशुई के अनुसार ये पौधा घर में नेगेटिव एनर्जी को खींचता है. इसे घर में रखने से चारों तरफ नेगेटिविटी बनी रहती है. इस प्लांट की पत्‍त‍ियां काफी झड़ती हैं इसल‍िए इसे ज्‍यादा न ह‍िलाएं और घर के अंदर रखने से बचें.

    इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: आपकी किस्मत बदल सकते हैं ये वास्तु टिप्स, घर में रखें ये चीजें

    अमरबेल
    घर में अमरबेल कभी न लगाएं. यह न सिर्फ दूसरे पौधों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि सेहत के लिए भी हानिकारक होता है. यह घर में नेगेटिव एनर्जी फैलाता है. साथ ही परिवार में कलह-कलेश के लिए जिम्मेदार होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Vastu, Vastu tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर