ब्लड प्रेशर और तनाव के मरीजों को लू लगने का खतरा ज्यादा, जानें क्या करें

ब्लड प्रेशर और तनाव के मरीजों को लू लगने का खतरा ज्यादा, जानें क्या करें
लू लगने से बचने के उपाय

लू से बचने के टिप्स (Tips For Heat Stroke): गर्मियों के मौसम का सीधा असर आपके मूड पर भी होता है. कई लोगों में गर्मियों में सीजनल अफेक्टिव डिस्ऑर्डर(SAD) की समस्या सामने आती है.

  • Share this:
पूरा विश्व कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहा है. इधर गर्मी का मौसम भी अपना प्रचंड रूप दिखा रहा है. गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी, लू लगना और स्किन इन्फेक्शन जैसी कई परेशानियां सामने आती हैं. लेकिन इस मौसम में भी आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर इससे बच सकते हैं...
गर्मियों में बूढ़े-बुजुर्जों को लू ज्यादा जल्दी लग सकती है. दरअसल, गर्मियों में कई लोग पानी कम पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसी वजह से कई लोगों को धूप में चक्कर आटे हैं और मन में अजीब सी घबराहट महसूस होती है. साथ ही लू लगने पर शरीर में अजीब सी कमजोरी महसूस होती है. लू लगने से पहले बॉडी में हीट एक्जोर्शन होता है. इसमें मन में बेचैनी होती है और बॉडी में काफी तेज पसीना आता है और गर्मी लगती है.



लू लगने पर क्या करें:


जिस व्यक्ति में भी लू के लक्षण दिखाई दें उसे तत्काल किसी हवादार और ठंडी जगह पर लेकर जाएं. पंखा, कूलर या एसी ऑन न दें. शरीर में ठन्डे पानी का छिड़काव करें. डॉक्टर को बुलाएं.



लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलते वक्त पूरे ढंके हुए कपड़े पहनें. हलके रंग के कपड़े पहनें ये गर्मी नहीं अवशोषित करते हैं. कॉटन फैब्रिक गर्मियों के मौसम में सबसे अच्छा होता है.
गर्मियों के मौसम हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को लू लगने की संभावना ज्यादा होती है. इससे किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर इस मौसम में आप बिना डॉक्टर के परामर्श के दवाएं (OTC over-the-counter pills) ले रहे हैं तो इससे परहेज करें.

गर्मियों के मौसम का सीधा असर आपके मूड पर भी होता है. कई लोगों में गर्मियों में सीजनल अफेक्टिव डिस्ऑर्डर(SAD) की समस्या सामने आती है. यह समस्या दरअसर बाइपोलर डिस्ऑर्डर है. इसमें बॉडी में ऊर्जा की कमी, मूड में तेजी से बदलाव, गुस्सा आना, मन में हलचल रहना, फोकस कम होना नजर आता है. जैसे जैसे गर्मी और मौसम में नमी बढ़ती जाती है यह समस्या भी बढ़ती जाती है.

गर्मियों के मौसम में शरीर में आने वाले इन बदलावों से बचने के लिए और लू से बचने के लिए इस मौसम में खाने में मौसमी फलों और हरी सब्जियों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए. ये फल और सब्जियां आपकी बॉडी में नमी बरक़रार रखेंगे और मार्केट में भी ये आसानी से उपलब्ध हैं. ये हैं- तरबूज, खीरा, ककड़ी, संतरा, खरबूज, लीची, तोरई, लौकी, पालक आदि.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading