Home /News /lifestyle /

Upper Lips: अपर लिप्स के बाल हटाएंगे ये आसान उपाय

Upper Lips: अपर लिप्स के बाल हटाएंगे ये आसान उपाय

कुछ घरेलू उपाय अपना कर अपन लिप्‍स के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

कुछ घरेलू उपाय अपना कर अपन लिप्‍स के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

अपर लिप्‍स (Upper Lips) के अनचाहे बाल खूबसूरती में ग्रहण की तरह महसूस होते हैं. इनको ब्‍लीच या थ्रेडिंग (Bleach or Threading) की मदद से कुछ समय के लिए दूर तो किया जा सकता है, मगर ये फिर आ जाते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपना कर इसे छुटकारा पाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    हर कोई चाहता है कि वह बेहतर नजर आए और उसकी स्किन (Skin) खूबसूरत बनी रहे. मगर कुछ लड़कियों के अपर लिप पर बाल होते हैं. यह देखने में बहुत बुरे नजर आते हैं. ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए वैक्स, थ्रेड और ब्लीच (Bleach and Threading) का सहारा लिया जाता है. हालांकि कोरोना काल (Corona Era) में बीते कई महीनों से ब्‍यूटी पार्लर बंद होने की वजह से ये सुविधाएं भी नहीं मिल पा रहीं. इन हालात में आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर अपन लिप्‍स के इन अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं. तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

    ये भी पढ़ें - दाढ़ी-मूंछें भी खोलती हैं कई राज, जानिए कैसा है उनका स्‍वभाव

    अंडे का सफेद भाग
    अंडे का सफेद भाग लें और इसमें मकई का आटा और चीनी मिला कर पेस्ट बना लें. फिर इसको अपर लिप पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. फिर हल्‍के हाथ से साफ कर लें.

    बेसन और हल्दी
    बेसन और हल्दी से जहां रंग निखरता है, वहीं इससे चेहरे के अनचाहे बाल भी दूर होते हैं. बेसन में हल्‍दी और थोड़ा सा दूध डालकर पेस्‍ट बना लें. फिर इसे अपर लिप्स पर लगा लें. इसके सूखने पर इसे धीरे धीरे रगड़ कर साफ कर दें. इससे इन अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा.

    ये भी पढ़ें - Menstrual Cups कितने प्रकार के होते हैं और इन्‍हें कैसे यूज करते हैं, जानें

    दही और शहद
    अपर लिप्‍स के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए दही, शहद और हल्दी का पेस्ट इन अनचाहे बालों पर लगाएं. इसके लिए शहद, दही और एक चुटकी हल्‍दी डाल कर पेस्‍ट तैयार करें. इसे भी सूखने तक लगाए रखें फिर इसे हल्‍के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें. इस पैक को आप सप्ताह में एक या दो बार जरूर लगाएं.

    ये भी पढ़ें - बेसन फेसपैक करेगा जादू-सा असर, मुंंहासों के निशान होंगे दूर

    हल्दी और दूध 
    हल्‍दी स्किन के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाती है. दूध चेहरे पर निखार लाता है. अपन लिप्‍स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप हल्‍दी और दूध से पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके लिए 1 चम्मच हल्दी और 2 चम्मच दूध से पेस्ट बनाएं. इस पेस्‍ट को अपर लिप्स में लगाएं और इसके सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे धीरे धीरे रगड़ कर साफ कर लें. फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. सप्‍ताह में कम से कम एक बार इसका इस्‍तेमाल जरूर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty parlor, Coronavirus, Fashion, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर