निखार पाने के लिए इस तरह करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, लेकिन ध्यान रखें ये बात

चन में प्रयोग होने वाले बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी आप अपनी रंगत निखार सकते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान कुछ सावधानियां भी रखनी जरूरी हैं.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 3:38 PM IST
निखार पाने के लिए इस तरह करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, लेकिन ध्यान रखें ये बात
गोरी रंगत पाने के लिए इस तरह करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, लेकिन ध्यान रखें ये बात
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 3:38 PM IST
कुछ लोग गोरी रंगत पाने के लिए तमाम तरह के नुस्खे आजमाते हैं. दरअसल, यह आम धारणा बन चुकी है कि रंगत से खूबसूरती का कोई रिश्ता है जबकि हकीकत में ऐसा कुछ नहीं है. लेकिन यह जानने के बावजूद भी कुछ लोग गोरी रंगत पाने के लिए पार्लर में अपना कीमती वक्त और पैसा भी बर्बाद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि किचन में प्रयोग होने वाले बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी आप अपनी रंगत निखार सकते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान कुछ सावधानियां भी रखनी जरूरी हैं.

रंगत निखारने के लिए: रंगत निखारने के लिए 2 टी स्पून बेकिंग सोडा में आधा कटा हुआ नींबू निचोड़कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. अब इसे उंगलियों के पोरों की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करिए. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि यह नाक या आंखों में न जाए. अब 15 मिनट तक इस पैक को लगा रहने दें और फिर मुंह पर ठंडे पानी के छपाके मारते हुए इसे धो लें.

कील मुहांसे करे दूर: बेकिंग सोडा चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है. इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनसे कील मुहांसे भी दूर होते हैं.

इसे भी पढ़ें:  इस तरह करेंगे एक्सरसाइज तो बांझपन और कम स्पर्म काउंट का खतरा

इन्फेक्शन करता है दूर: बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते हैं यही वजह है कि त्वचा में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन में इसे इस्तेमाल करने पर काफी फायदा मिलता है. इसके नियमित इस्तेमाल से सनबर्न और टैनिंग जैसी परेशानियों से राहत पायी जा सकती है.

मृत त्वचा करता है दूर: बेकिंग सोडा को चेहरे की मृत त्वचा दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह चेहरे की मृत त्वचा को निकालकर उसे खूबसूरत, कोमल और मुलायम बनाता है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?
Loading...

ऐंटी-बैक्टीरियल गुण: बेकिंग सोडा में ऐंटी-बैक्टीरियल एयर ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं. यही वजह है कि यह कील मुहांसों को दूर करता है और स्किन टोन को भी हल्का करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 10:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...