सर्दियों में चेहरे पर लगाएं चुकंदर का फेसपैक, दमकती स्किन लगेगी कमाल

चुकंदरका फेसपैक चेहरे के लिए फायदेमंद है.

चुकंदरका फेसपैक चेहरे के लिए फायदेमंद है.

सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए चुकंदर (Beetroot) कई तरह से फायदेमंद है. इससे बने फेसपैक (Face Pack) का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को दमकता रख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 4:31 PM IST
  • Share this:
विंटर सीजन में सबसे अधिक परेशानी स्किन की देखभाल (Skin Care) को लेकर होती है. इस सीजन में स्किन का रूखा होना आम है. खासतौर पर चेहरे का. चेहरा खुला रहने की वजह से यह अधिक संवदेनशील हो जाता है. ऐसे में चेहरे की देखभाल के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स (Cosmetic Products) की जगह अगर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें तो ये किफायती होने के साथ ही आपको नुकसान से भी बचाता है. ऐसी ही नेचुरल चीज है इस सीजन में आसानी से मिल जाने वाला चुकंदर (Beetroot). ये फोलेट, पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. यह खून को साफ ही नहीं करता, बल्कि उसके प्रवाह को भी बढ़ाता है. इसके फेसपैक का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को दमकता रख सकते हैं. यहां हम इसके फेसपैक बनाने के तरीके और उनसे होने वाले फायदों के बारे में आपको बता रहे हैं.

रूखी स्किन के लिए फेसपैक 

इस फेस-पैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच कच्चा दूध, 2-3 बूंद बादाम का तेल या नारियल का तेल और 2 चम्मच चुकंदर का रस लें. इसे अच्छे से मिलाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. इसे 10 मिनट तक चेहरे पर रहने दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे की ड्राई स्किन पर लगाएं होमेमड मक्खन, मिनटों में दिखेगा Glow


स्किन ब्राइटनिंग फेस-पैक

इसे तैयार करने के लिए आपको संतरे के छिलके के पाउडर और चुकंदर के रस की जरूरत होगी. एक बाउल में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच चुकंदर का रस मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी इसे धो लें. इसे अल्टरनेट डेज में इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज