कम उम्र में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल

कम उम्र में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल
करी पत्ता बालों में मेलानिन पिगमेंटेशन को बढ़ाता है और इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी भी मौजूद होता है.

घर में ही घरेलु नुस्खों (Home Remedies) की मदद से सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको करी पत्ते (Curry Leaves) की जरूरत पड़ेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 30, 2020, 11:04 AM IST
  • Share this:
आज के समय में हर कोई सुंदर (Beautiful) और जवान (Young) दिखना चाहता है. हालांकि बढ़ती उम्र, पॉल्यूशन और आज की मॉर्डन लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से उम्र से पहले ही लोगों के चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगती हैं और बाल सफेद (White Hairs) होने लगते हैं. युवाओं में आजकल यह एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं. ऐसे में सफेद बालों को छिपाने के लिए कई लोग विभिन्न प्रकार के हेयर डाई और कलर की मदद लेते हैं. आपको बता दें कि यह केवल एक अस्थायी इलाज है और इससे अन्य समस्याओं का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. आप घर में ही घरेलु नुस्खों की मदद से सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको करी पत्ते (Curry Leaves) की जरूरत पड़ेगी. आइए आपको बताते हैं कैसे आप करी पत्ते की मदद से सफेद बालों को काल बना सकते हैं.

करी पत्ते का हेयर पैक बनाने के लिए सामग्री
- 12 से 15 करी पत्ते
- तीन चम्मच नारियल का तेल
ऐसे करें इस्तेमाल
- नारियल के तेल में करी पत्तों को डालकर उबाल लें.


- अब तेल को छान लें और ठंडा कर लें.
- तेल से अपनी स्काल्प की मसाज करें.
- 2 से 3 घंटे बाद शैंपू से बालं को अच्छी तरह धो लें.
- सप्ताह में 1 से 2 बार इस प्रक्रिया को जरूर दोहराएं. असर साफ दिखाई देगा.

करी पत्ते को बालों पर लगाने के फायदे
सफेद बालों को काला करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. करी पत्ता बालों में मेलानिन पिगमेंटेशन को बढ़ाता है और इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी भी मौजूद होता है. इससे बाल काले तो होते ही हैं, साथ ही बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है. बाल शाइनी भी नजर आते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading