बालों के अलावा इन चीजों में करें हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल, दिखेगा गजब का कमाल

बालों के अलावा इन चीजों में करें हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल, दिखेगा गजब का कमाल
कंडीशनर बालों का ध्यान रखने के साथ साथ कई और चीजों में काम आ सकता है.

बालों को शैम्पू से साफ करने के अलावा उनकी देखरेख के लिए हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) भी बहुत जरूरी होता है. यह शैम्पू के बाद बालों को रूखेपन (Dryness) से बचाता है और उसे पोषण भी देता है. इसलिए बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें.

  • Share this:
जब भी बालों के देखभाल (Hair Care) करनी होती हैं तो महिलाएं हेयर वॉश (Hair Wash) करने के बारे में सोचने लगती हैं. हालांकि बालों को शैम्पू से साफ करने के अलावा उनकी देखरेख के लिए हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) भी बहुत जरूरी होता है. यह शैम्पू के बाद बालों को रूखेपन (Dryness) से बचाता है और उसे पोषण भी देता है. इसलिए बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें. लेकिन क्या आपको पता है कि कंडीशनर का इस्तेमाल सिर्फ बालों को धोने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि इसका इस्तेमाल कई और चीजों में भी किया जा सकता है. कंडीशनर बालों का ध्यान रखने के साथ साथ कई और चीजों में काम आ सकता है. हेयर कंडीशनर की मदद से आप अपनी कई समस्याओं का समाधान आसानी से कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिनमें आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चमकाएं स्टेनलेस स्टील
हर किसी की किचन में स्टेनलेस स्टील के बर्तन से लेकर एप्लाइंस पाए जाते हैं. इन्हें चमकाने के लिए स्टेनलेस स्टील क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब आप इसकी जगह कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक साफ कपड़े पर हल्का सा हेयर कंडीशनर लगाएं और उस कपड़े की मदद से एप्लाइंस को रब करके साफ करें. इसके बाद आप दूसरे कपड़े की मदद से एप्लाइंस को पोंछ दें. स्टील चमकने लगेगा.

शेविंग क्रीम बनाएं
शेविंग क्रीम काफी महंगी होती हैं और अगर आपके पति कभी-कभी ही घर पर शेविंग करना पसंद करते हैं तो शेविंग क्रीम की जगह वो हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़े से कंडीशनर को हाथों में लें और स्किन पर अप्लाई कर दें. इसके बाद रेग्युलर तरीके से वह शेव कर सकते हैं.



मेकअप रिमूव करें
सोने से पहले मेकअप रिमूव करना बहुत जरूरी होता है ताकि स्किन हेल्दी बनी रह सके. बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर में कई तरह के कैमिकल्स मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए अच्छे नहीं होते. ऐसे में आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं. बस आप एक कपड़े पर थोड़ा सा हेयर कंडीशनर डालें और उसकी मदद से फेस को क्लीन कर लें. बाद में चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें.

मेकअप ब्रश करें साफ
हेयर कंडीशनर सिर्फ आपके बालों को ही नहीं बल्कि आपके मेकअप ब्रश को भी साफ करता है और उसके ब्रिसल्स को सॉफ्ट बनाए रखने और उन्हें रिशेप में लाने में मदद करता है. बस आप ब्रश को साफ करने के बाद थोड़ी सी मात्रा में इन पर कंडीशनर अप्लाई करें और आखिरी में पानी की मदद से इसे धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading