Home /News /lifestyle /

बालों की सेहत और सुंदरता के लिए इस्तेमाल करें शहद से बने हेयर मास्क

बालों की सेहत और सुंदरता के लिए इस्तेमाल करें शहद से बने हेयर मास्क

बालों को खूबसूरती के साथ मजबूती भी देते हैं ये हेयर मास्क- Image/ shutterstock

बालों को खूबसूरती के साथ मजबूती भी देते हैं ये हेयर मास्क- Image/ shutterstock

Honey Hair Mask: शहद हेयर मास्क (Honey Hair Mask) इस्तेमाल करने से बालों (Hair) की मजबूती बढ़ती है, साथ ही बाल सिल्की और शाइनी (Silky and shiny) बनते हैं. इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प को साफ करने में मदद करते हैं और किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होते देते हैं. साथ ही विटामिन बी 2, बी 6 और फोलिक एसिड जैसे तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. ये शहद हेयर मास्क पीएच लेवल को कंट्रोल करते हैं और डैंड्रफ की दिक्कत से भी निजात दिलाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    How to make honey hair mask: यह तो आप जानते ही हैं कि शहद (Honey) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही स्किन पर भी यह बेहतर तरीके से काम करता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शहद बालों (Hair) को भी कई तरह से फायदे देता है? बता दें कि शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है. इसको बालों पर इस्तेमाल करने से बालों की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं. आप अपने बालों की सेहत और सुंदरता को निखारने के लिए शहद से बने हेयर मास्क (Honey Hair Mask) की मदद ले सकते हैं.

    शहद हेयर मास्क को दो तरह से तैयार किया जा सकता है, अंडे के साथ भी और अंडे के बिना भी. अगर आप अंडा इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो आप बिना अंडे वाले मास्क को भी बालों में अप्लाई कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि शहद हेयर मास्क किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किये जा सकते हैं और इनके फायदे क्या हैं.

    ये भी पढ़ें: साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

    हेयर मास्क-1

    हेयर मास्क बनाने के लिए आप किसी बाउल में एक बड़ा चम्मच शहद लें. अब एक कच्चे आलू का रस निकाल कर शहद में मिक्स कर लें. इसके बाद एक अंडे की सफेदी भी इसमें मिला लें. अब तीनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को हेयर कलर ब्रश की मदद से अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. इसके बाद बालों की लेंथ पर भी इसको लगाएं. इस हेयर मास्क को आप आधे घंटे के लिए लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें. आप चाहें तो कोई माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

    हेयर मास्क-2

    अगर आप हेयर मास्क में अंडा इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं, तो आप इसको बिना अंडे के भी बना सकते हैं. इसके लिए आप एक बाउल में एक बड़ा चम्मच शहद लें. फिर इसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. फिर इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिक्स कर लें. अब इन सभी चीजों को चम्मच की मदद से आपस में अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इस हेयर मास्क को हेयर कलर ब्रश की मदद से अपने स्कैल्प पर और बालों की लेंथ पर अप्लाई करें. इसको आधे घंटे तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें.

    ये भी पढ़ें: घर पर नारियल दूध से ऐसे करें स्पा, बढ़ जाएगी बालों की खूबसूरती और मजबूती

    ये मिलते हैं फायदे

    शहद हेयर मास्क इस्तेमाल करने से बालों की मजबूती बढ़ती है साथ ही बाल सिल्की और शाइनी बनते हैं. इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प को साफ करने में मदद करते हैं और किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होते देते हैं. साथ ही विटामिन बी 2, बी 6 और फोलिक एसिड जैसे तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. ये हेयर मास्क  पीएच लेवल को कंट्रोल करते हैं और डैंड्रफ की दिक्कत से भी निजात दिलाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर