गेंदे के फूलों का अपने जीवन में कुछ ऐसे करें इस्तेमाल, गंभीर समस्याओं में मिलेगा आराम

त्वचा पर होने वाले मस्सों और कॉर्न (गुखरू या डील) को आप गेंदे के फूल की मदद से आसानी से हटा सकते हैं.

गेंदे के फूलों का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से बहुत सारी समस्याओं को ठीक करने में किया जाता रहा है. त्वचा की कई समस्याओं में गेंदे के फूल का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है.

  • Share this:
    गेंदे के फ्रेश खूबसूरत पीले, लाल और नारंगी रंग के फूल किसी का भी मन मोह लोतो हैं. गेंदे के फूल सर्दियों के मौसम में आसानी से उगते हैं और लगभग हर घर में मिल जाते हैं. यही कारण है घर की सजावट करनी हो या माला बनानी हो, गेंदे के फूलों का इस्तेमाल पूरे उत्तर भारत में बहुत अधिक संख्या में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेंदे के खूबसूरत फूलों में कई औषधीय गुण भी होते हैं?

    इसे भी पढ़ेंः अगर आप भी जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो आज ही जान लें ये बात, कहीं हो न जाए ये गंभीर बीमारी

    जी हां, गेंदे के फूलों का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से बहुत सारी समस्याओं को ठीक करने में किया जाता रहा है. त्वचा की कई समस्याओं में गेंदे के फूल का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है. बाजार में भी आपको बहुत सारे ब्यूटी और स्किन प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, जिन्हें गेंदे के फूल या इसके अर्क से बनाया गया हो. आइए आपको बताते हैं गेंदे के फूलों का इस्तेमाल रोजमर्रा की कुछ समस्याओं में किस तरह किया जा सकता है.

    मस्से को हटाने के लिए
    त्वचा पर होने वाले मस्सों और कॉर्न (गुखरू या डील) को आप गेंदे के फूल की मदद से आसानी से हटा सकते हैं. इसके लिए गेंदे के ताजे फूल की कुछ पंखुड़ियों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे मस्से वाली जगह पर लगा लें. इस फूल के पेस्ट या रस को कॉर्न पर लगाने पर भी जल्द ही आपका कॉर्न निकल जाता है और त्वचा सामान्य हो जाती है. यह तुरंत ठीक नहीं होता लेकिन मस्से या कॉर्न में इसे कम से कम 2 सप्ताह तक रोजाना लगाते रहने से आप परिणाम देख सकते हैं.

    चेहरे के तेल को हटाने के लिए
    कई बार ऑयली फेस होने के कारण आपका चेहरा बहुत अधिक चमकता रहता है. गेंदे का फूल बेहतरीन नैचुरल ऑयल रिमूवर है. इसके लिए एक कप गर्म पानी में गेंदे के फूल की कुछ पंखुड़ियां डालें और 10 मिनट के लिए रख दें. अब इस पानी से अपने फेस को कॉटन बॉल की मदद से साफ करें. ये आपके स्किन के लिए बेस्ट स्किन टोनर है, जो पूरी तरह प्राकृतिक और सुरक्षित है. इस पानी से मुंह धोने से आपके दाग-धब्बे और झुर्रियां भी खत्म हो जाते हैं.

    घाव साफ करने के लिए
    घाव को साफ करने के लिए आमतौर पर एंटीबायोटिक ओएंटमेंट या एल्कोहलयुक्त पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि इंफेक्शन न फैले. आप छोटी-मोटी चोट या घाव को गेंदे के फूलों की मदद से भी साफ कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं. इसके लिए गेंदे की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट या रस बना लें और फिर इससे रूई की मदद से घाव को साफ करें. ये रस आपके घाव को जल्दी भरने में भी मदद करेगा और नई स्किन टिशूज जल्दी आएंगी.

    अपच की समस्या
    अगर आपने बहुत अधिक तेल-मसालेदार खाना खा लिया है, जिसके कारण आप अपच का शिकार हो गए हैं, तो गेंदे का फूल इसमें भी आपकी मदद कर सकता है. इसके उबले हुए पानी में थोड़ी सी ताजी या सूखी हुई गेंदे के फूल की पंखुड़ियां डालकर 5 मिनट ढक दें और फिर चाय की तरह छानकर इसके पी लें. आपके पेट से जुड़ी हर समस्या इस चाय से ठीक हो जाएगी.

    इसे भी पढ़ेंः आलू के छिलके के बहुत हैं फायदें, ये 5 काम जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

    डैंड्रफ से छुटकारा
    गेंदे के फूल का इस्तेमाल आप बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं. डैंड्रफ होने पर आप गेंदे के पंखुड़ी की चाय बनाएं और शैंपू करने के बाद गेंदे के फूल की ठंडी चाय से अपने बालों को धोएं. इसके बाद बालों को तौलिए से अच्छी तरह सुखाएं. 2 से 3 बार के प्रयोग से आपके डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.