दूध केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि इन चीजों के लिए भी है फायदेमंद, जानें कैसे

दूध को ऐसे भी करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे-Image/ Pexels/Cats Coming

Use Milk In These Beneficial Way For Different Purpose- केवल दूध पीना ही शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि दूध का इस्तेमाल करना शरीर और सुंदरता के साथ कई और चीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

  • Share this:
    Use Milk In These Beneficial Way For Different Purpose- ये तो आप हमेशा से ही सुनते और देखते आए होंगे कि दूध पीने से शरीर कई फायदे मिलते हैं. इतना ही नहीं इसका सेवन करने से कई तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतों को भी दूर किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल दूध पीना ही शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है. बल्कि दूध का ऐसे इस्तेमाल करना भी शरीर और सुंदरता के साथ कई और चीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आज आपको बताएंगे कि दूध को किसलिए और कितनी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं.

    स्किन के लिए दूध

    स्किन पर दूध का इस्तेमाल करने से एक नहीं कई सारे फायदे मिलते हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन मॉइस्चराइज होती है, स्किन में ग्लो बढ़ता है, स्किन टाइट होती है, एक्ने की दिक्कत दूर होती है और स्किन को पोषण मिलता है. इसके लिए रात में सोने से पहले, आप कच्चे दूध को, कॉटन के ज़रिए, अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद पांच मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें. इसको रात भर चेहरे पर लगा छोड़ दें. सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा और दूध में मौजूद लैक्टोज, जिंक, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और विटामिन-ए और बी-12 जैसे पोषक तत्व आपकी स्किन में अब्जॉर्ब होंगे जो आपकी स्किन को पोषण देंगे.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार


    बालों के लिए दूध

    बालों की मजबूती और चमक बढ़ाने, उनका रूखापन दूर करने, उनको नमी देने के साथ भरपूर पोषण देने के लिए आप दूध का इस्तेमाल अपने बालों पर कर सकते हैं. इसके लिए आप कच्चे दूध को स्प्रे बॉटल में डालकर अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से स्प्रे करें जिससे बाल रूट्स से लेकर टिप तक दूध से नम हो सकें. इसके बाद अपने स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें और बालों को भी रब करें. फिर बालों में अच्छी तरह से कंघी कर लें. इसके लगभग दो घंटे बाद शैम्पू कर लें. इससे बालों की सेहत तो संवरेगी ही बालों को भरपूर पोषण भी मिल सकेगा.

    पौधों के लिए दूध

    पौधों की मुरझाई पत्तियों को हरा-भरा करने के लिए और पौधों को सूखने से बचाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे दूध और पानी को बराबर की मात्रा में मिला कर स्प्रे बॉटल में भर लें. अब इस मिश्रण से रोज़ाना पौधों में स्प्रे करें. इससे पौधों की लाइफ बढ़ेगी साथ ही उनको पोषण भी मिलेगा. साथ ही पौधे जल्दी नहीं मुरझाएंगे और उनमें हरियाली बनी रहेगी.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम


    कपड़े के लिए दूध

    अगर आपके कपड़े में किसी तरह का दाग लग गया है तो इसको छुड़ाने के लिए भी आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप दूध में नमक मिलाकर इसको चम्मच की मदद से दाग वाली जगह पर लगाकर दो मिनट के लिए कपड़े को रख दें. इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ कर दाग को साफ़ करें. इससे कपड़े पर लगा दाग मिटने लगेगा. अगर दाग गहरा है और एक बार में नहीं जाता है तो आप इस प्रक्रिया को दोहरा भी सकते हैं.

    सब्ज़ी के लिए दूध

    ग्रेवी वाली सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप सब्ज़ी में दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं सब्ज़ी में नमक ज्यादा हो जाने पर नमक को हल्का करने के लिए भी आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सब्ज़ी बनाने के बाद आखिर में दो-तीन चम्मच दूध डाल सकते हैं. इससे सब्ज़ी का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही सब्ज़ी ज्यादा पौष्टिक होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: