सेहत के लिए ही नहीं बल्कि इन 5 चीजों में भी करें दूध का इस्‍तेमाल

चांदी की ज्वैलरी और बर्तनों को भी आप दूध और सिरके के घोल से साफ कर सकते हैं. Image- shutterstock.com

चांदी की ज्वैलरी और बर्तनों को भी आप दूध और सिरके के घोल से साफ कर सकते हैं. Image- shutterstock.com

Use Of Milk: दूध का इस्‍तेमाल केवल खाने-पीने की जगह आप अन्‍य चीजों में भी कर सकते हैं.

  • Share this:
Use Of Milk: हर घर में दूध का इस्तेमाल होता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक को इसे पीना चाहिए. काई दूध सेहत बनाने के लिए पीता है तो कोई अपने चाय (Tea) के शौक को पूरा करने के लिए दूध का सेवन करता है. इतना ही नहीं दूध से बहुत सारे व्‍यंजन भी बनाए जाते हैं. खासतौर पर दूध से मिठाई, पनीर और घी (Ghee) बनाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि दूध का इस्‍तेमाल केवल खाने-पीने की जगह आप अन्‍य चीजों में भी कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि दूध का इस्‍तेमाल आप किस तरह से घर की दूसरी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं और इससे कैसे फायदा होगा.

पेड़ों में डालें दूध

अगर आपके बगीचे में लगे पेड़ पौधे सूख रहे हैं तो आप उनमें पानी के साथ-साथ दूध भी डाल सकते हैं. हालांकि पेड़ों में अधिक दूध न डालें. आप पानी में दूध और विटामिन-सी की टेबलेट मिला कर स्‍प्रे तैयार कर सकते हैं और पेड़ की मुरझाई पत्तियों पर इस मिश्रण का छिड़काव कर सकते हैं. इससे पेड़ की पत्तियां दोबारा से हरीभरी हो जाएंगी.

इसे भी पढ़ेंः दादी/नानी के इन नुस्खों से बढ़ाएं अपने खाने का स्वाद, लोग करेंगे तारीफ
सब्‍जी में करें दूध का इस्‍तेमाल

अगर आप घर पर रेस्तरां जैसी टेस्टी सब्‍जी बनाना चाहते हैं और उसकी ग्रेवी को गाढ़ा करना चाहते हैं तो आपको दूध का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए. दूध डालने से किसी भी सब्‍जी का स्‍वाद दोगुना बढ़ जाता है और सब्‍जी दिखने में भी अच्छी नजर आती है. इसके अलावा दूध में मौजूद सभी पोषक तत्‍व भी सब्‍जी में शामिल हो जाते हैं.

स्किन और हेयर केयर में दूध का इस्‍तेमाल



दूध में लैक्टिक एसिड होता है और यह त्‍वचा और बालों दोनों की देखभाल के लिए अच्‍छा होता है. आप दूध से कई तरह के हेयरपैक और फेस पैक बना सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आपको त्‍वचा से संबंधित कोई संक्रमण हो गया है तो आप वहां दूध को दवा के रूप में लगा सकते हैं. इसके अलावा आप दूध को पानी में मिला कर फेशियल स्‍टीम ले सकते हैं या फिर आंखों पर ठंडे दूध के कॉटन पैड्स रख कर आंखों की थकावट को दूर कर सकते हैं.

कपड़े में लगे दाग मिटाने के लिए इस्तेमाल करें दूध

कपड़ों में अगर मिट्टी, वाइन या फिर तेल का दाग लग जाए तो आप दूध में नमक मिलाकर उस से इन जिद्दी दागों को साफ कर सकते हैं. इतना ही नहीं, कपड़ों के साथ-साथ दूध लेदर के फर्नीचर को साफ करने के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. लेदर के फर्नीचर को दूध से साफ करने से उसमें नई जैसी चमक आ जाती है और उसका खुरदरापन भी दूर होता है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में स्किन पर लगाएं तरबूज से बना जेल, त्वचा को ठंडा करने के साथ बनाएगा ग्लोइंग

चांदी की ज्वैलरी और बर्तनों को करें साफ

चांदी की ज्वैलरी और बर्तनों को भी आप दूध और सिरके के घोल से साफ कर सकते हैं. दूध से साफ करने पर यह चमकने लगेंगे और एकदम नए जैसे दिखाई देंगे.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज