होम /न्यूज /जीवन शैली /स्किन को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए ऐसे करें मिल्क पाउडर का इस्तेमाल

स्किन को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए ऐसे करें मिल्क पाउडर का इस्तेमाल

मिल्क पाउडर स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ पोषण भी देता है-Image/shutterstock

मिल्क पाउडर स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ पोषण भी देता है-Image/shutterstock

Milk Powder For Skin: मिल्क पाउडर (Milk powder) को आप फेस पर स्क्रब, पैक और सीरम की तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. ये स्क ...अधिक पढ़ें

    Milk Powder For Skin: स्किन (Skin) को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने, दाग-धब्बे हटाने और टैनिंग जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए, आपने अब तक फल, सब्ज़ी, ओट्स, बेसन और फूलों जैसी चीजों से बने स्क्रब, फेस पैक (Face Pack) और सीरम को कई बार इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आपने अपनी स्किन पर कभी मिल्क पाउडर (Milk powder) आजमाया है? जी हां, वही मिल्क पाउडर जिसको चाय-कॉफ़ी या बच्चों को पिलाने के लिए पानी में घोलकर तैयार किया जाता है. उसी मिल्क पाउडर का इस्तेमाल आप अपनी स्किन के लिए भी कर सकते हैं.

    मिल्क पाउडर को आप फेस पर स्क्रब, पैक और सीरम की तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी स्किन को यह केवल ग्लोइंग ही नहीं बनाएगा बल्कि स्किन को बेदाग और सॉफ्ट बनाने के साथ ढेर सारा पोषण भी देगा. मिल्क पाउडर का इस्तेमाल आप चेहरे पर किस तरीके से कर सकते हैं, आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या कभी लगाया है मूली का फेस पैक, जानें फायदे और बनाने का तरीका

    स्क्रब की तरह से ऐसे इस्तेमाल करें

    स्किन को निखार, कोमलता, नमी और ख़ूबसूरती देने के लिए आप मिल्क पाउडर को अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके लिए आप दो चम्मच मिल्क पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिक्स कर लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल तेल मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर पांच-सात मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें. इसके बाद पांच मिनट तक इसे चेहरे पर और लगा रहने दें. फिर साफ़ पानी से धो लें.

    ऐसे बनायें और लगाएं फेस पैक

    मिल्क पाउडर फेस पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच मिल्क पाउडर लें. अब इसमें दो चुटकी हल्दी और एक चम्मच बेसन मिक्स कर लें. इसके बाद दो-तीन चम्मच गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. इस पैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन क्लीन होगी और इसमें ग्लो भी आएगा. साथ ही टैनिंग दूर होकर स्किन सॉफ्ट भी बनेगी.

    ये भी पढ़ें: प्रदूषण से त्वचा होने लगी है बीमार तो घर पर इस तरह तैयार करें नीम फेस पैक

    फेस सीरम की तरह ऐसे बनाएं और लगाएं

    मिल्क पाउडर को आप अपनी स्किन पर सीरम की तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको बनाने के लिए आप एक चम्मच मिल्क पाउडर लें. फिर इसमें तीन-चार चम्मच गुलाब जल डालकर घोल तैयार कर लें. अब इस घोल को कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इसको अच्छी तरह से सूख जाने के बाद दूसरा, तीसरा और चौथा कोट लगाते रहें. चौथे कोट के बाद जब ये भी अच्छी तरह से सूख जाये, तो अपनी स्किन को गुलाब जल में रुई डुबोकर हल्के हाथों से साफ करें. फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. इससे स्किन में निखार तो आएगा ही, साथ ही स्किन सॉफ्ट बनेगी और मॉइश्चराइज भी होगी.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Glowing Skin, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें