अपना शहर चुनें

States

लंबे घने बाल चाहिए आलू का पैक लगाइए

Demo Pic
Demo Pic

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकीले हों. बालों की झड़ने के साथ-साथ बालों के पतले की समस्‍या भी आजकल बहुत आम हो गई है.हमारे बाल हर रोज कई तकलीफों से गुजरते हैं.

  • Pradesh18
  • Last Updated: January 12, 2017, 11:03 AM IST
  • Share this:
हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकीले हों. बालों की झड़ने के साथ-साथ बालों के पतले की समस्‍या भी आजकल बहुत आम हो गई है.

हमारे बाल हर रोज कई तकलीफों से गुजरते हैं. आप इन्‍हें पार्लर या ब्रांडेड हेयर केयर प्रोडक्‍ट से भी नहीं बचा पाएंगे, क्‍योंकि इनमें जो कैमिकल्‍स होते हैं, वे बालों को धीरे धीरे और भी खराब बना देते हैं.

लेकिन घबराइए नहीं, क्‍योंकि आज हम आपको बिना केमिकल वाला घरेलू नुस्‍खा बताएंगे. आलू एक ऐसी चीज है, जिससे आप घनें, मुलायम, सिल्‍की और स्‍वस्‍थ बाल पा सकते हैं.
यह एक सूपर फूड है, जिसे अगर शहद, दही या नींबू के साथ मिला दिया जाए तो, बालों पर कमाल कर असर देखा जा सकता है.
बालों को घना बनाने के लिए


सामग्री- 3-4 मध्‍यम आकार के आलू 1 अंडे का पीला भाग 1 चम्‍मच शहद बनाने की विधि: आलू को पीस कर पेस्‍ट बनाइये और उसका रस निकालिये। फिर उसमें अंडे का पीला भाग और शहद मिलाइए. उसके बाद इस पेस्‍ट को सिर की त्‍वचा पर लगाइये और 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दीजिए. फिर बालों को शैंपू से धो लीजिए. अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए हफ्ते में इसे दो बार लगाइए.

बालों की ग्रोथ और क्लिन स्‍कैल्‍प के लिए

सामग्री- 2 मध्‍यम आकार के आलू 1 -1.5 चम्‍मच एलो वेरा जैल बनाने का तरीका: आलू को छील कर घिस कर उसका जूस निकालिए. फिर उसमें एलोवेरा जेल मिलाइए आप ऐलोवेरा के पैधे से भी जेल ले सकती हैं. फिर इस पेस्‍ट को सिर पर 30-40 मिनट तक सिर पर लगाए रखने के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लीजिए.

बनाने का तरीका:
आलू को छील कर घिस कर उसका जूस निकालिए. फिर उसमें एलोवेरा जेल मिलाइए. आप ऐलोवेरा के पैधे से भी जेल ले सकती हैं. फिर इस पेस्‍ट को सिर पर 30-40 मिनट तक सिर पर लगाए रखने के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लीजिए.

रूसी और बालों की ग्रोथ के लिए सामग्री

2 छोटे आलू 1 चम्‍मच दही आधा चम्‍मच नींबू का रस ले लें.आलू का रस निकाल कर उसमें दही और नींबू मिक्‍स करें. यह पेस्‍ट गाढा होना चाहिए और फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं. फिर इसे आधे घंटे के लिये सूखने दें और फिर इसे किसी हल्‍के शैंपू से धो लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज