लाइव टीवी

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें प्याज के ये बेहतरीन विकल्प, कभी सोचा न होगा आपने

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 12:05 PM IST
खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें प्याज के ये बेहतरीन विकल्प, कभी सोचा न होगा आपने
टेस्टी सब्जी और नॉनवेज तो प्याज के बिना बनाना नामुमकिन होता है. पर अब इसकी बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग इसके विकल्प ढूंढ रहे हैं.

भारत के कुछ हिस्सों में, प्याज की कीमत 200 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई है तो लोग सस्ता विकल्प तलाश रहे हैं ताकि सब्जी को प्याज के बिना ही टेस्टी बना सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 12:05 PM IST
  • Share this:
प्याज के दाम जिस तरह से आसमान छू रहे हैं, ऐसे में रोज के खाने में इसका इस्तेमाल करना मुश्किल हो गया है. आपको बता दें कि टेस्टी सब्जी और नॉनवेज तो इसके बिना बनाना नामुमकिन होता है. पर अब इसकी बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग इसके विकल्प ढूंढ रहे हैं. वैसे प्याज के लिए कोई विकल्प ढूंढना इतना आसान नहीं है. भारत के कुछ हिस्सों में, प्याज की कीमत 200 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई है तो लोग सस्ता विकल्प तलाश रहे हैं. अगर आप भी प्याज के साथ अपनी डिश का स्वाद चखने के शौकीन हैं, लेकिन ये आपके जेब से बाहर हो गया है, तो आइए आपको बताते हैं इसके कुछ विकल्प के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः एक ऐसा फल जिसे रोज खाने से आप दिखेंगे जवान, बना रहेगा चेहरे का ग्लो

प्याज जैसे तेज स्वाद के लिए
अगर आप स्वाद से समझौता करने को तैयार नहीं हैं तो प्याज के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप अदरक को गर्म मसाले में पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं. याद रखें कि इसमें बड़ी इलायची थोड़ा ज्यादा इस्तेमाल करें और दालचीनी कम. इससे आपके खाने में थोड़ा गाढ़ापन और तेज स्वाद आ जाएगा.

क्रंच के लिए
प्याज जैसे क्रंची स्वाद के लिए आप मूली का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिस तरह से मूली रायता बनाया जाता है, इसी तरह से आप इसे पीस कर इसका उपयोग कर सकते हैं. बस ध्यान रखें कि ज्यादा पीस कर न मिलाएं क्योंकि इससे स्वाद और बिगड़ सकता है. अगर आप रायता और कचौरी बनाना चाहते हैं, तो प्याज की जगह आप इसे बारीक काट कर मिला सकते हैं.

ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिएप्याज करी या ग्रेवी बेस बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके बिना कोई भी ऐसी चीज नहीं बन पाती है. ऐसे में आप काजू के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर काजू प्याज की तुलना में आपको अधिक महंगे पड़ रहे हैं तो आप ग्रेवी बनाने के लिए थोड़े से काजू को एक कप पानी या दूध के साथ पीस लें और इसके बाद सब्जी में मिलाएं. इससे आपकी सब्जी गाढ़ी हो जाएगी.

सूखी सब्जी में हरे प्याज का इस्तेमाल
प्याज, लहसुन में अपना एक विशेष स्वाद होता है, पर आप इसकी जगह हरे प्याज को लहसुन के साथ पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका कच्चा स्वाद भी सब्जी को कुरकुरी और टेस्टी बना सकता है. इसकी हरी पत्तियां हेल्थ के लिए काफी अच्छी होती हैं. सलाद और सूप तैयार करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप बेकिंग, सॉटिंग या ब्रेज़िंग के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सब्जी में एक अच्छा स्वाद देती है. वहीं इसको पीस कर आप इसे नॉनवेज की ग्रेवी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः मूली खाने के 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें खाना

नॉनवेज में सूखे प्याज का इस्तेमाल
सूखे प्याज का स्वाद ताजा की तुलना में अधिक तेज होता है, इसलिए आप नॉनवेज में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. सूखे हुए प्याज का एक बड़ा चम्मच एक छोटे ताजा प्याज के बराबर होता है. साथ ही इसके साथ आप टमाटर से काम चला सकते हैं. आप टमाटर का पेस्ट बना कर उसमें लहसुन और मिर्ची मिला कर पीस सकते हैं. इस तरह से आप इसको नॉनवेज में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये प्यूरी की तरह भी काम करेगा और इसका स्वाद भी आपको बुरा नहीं लगेगा. इसके साथ आप खड़ा गर्म मसाला भी इसमें मिला सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 12:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर