जवां दिखने के लिए दही के इन Face Packs का जरूर करें इस्तेमाल, लोग करेंगे तारीफ

जवां दिखने के लिए दही के इन Face Packs का जरूर करें इस्तेमाल, लोग करेंगे तारीफ
कुछ चीजों के साथ दही को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन एक बार फिर से जवां हो जाती है.

दही (Curd) में काफी अधिक मात्रा में लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) और एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो स्किन (Skin) के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 7:47 AM IST
  • Share this:
दही (Curd) को स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में शामिल करने से बड़ी ही आसानी से निखरी और ग्लोइंग त्वचा पाई जा सकती है. दरअसल कुछ चीजों के साथ दही को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन एक बार फिर से जवां हो जाती है और निखार साफ नजर आने लगता है. दही में काफी अधिक मात्रा में लैक्टिक एसिड और एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ आसान दही आधारित फेस पैक (Curd Face Packs) जो सभी तरह की स्किन संबंधी परेशानियों को झट से दूर कर चेहरे को जवां और ग्लोइंग बनाती हैं.

शहद और दही
अगर आपकी स्किन डल और ड्राई है तो शहद आपके लिए एकदम परफेक्ट है. शहद में एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो स्किन को निखारते हैं और पोषित करते हैं. इसलिए आप 1 टेबलस्पून शहद को 1 टेबलस्पून बेसन और 1 टेबलस्पून दही के साथ मिला लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अपना मुंह अच्छे से धो लें.

ओटमील और दही
ओटमील हेल्थ के साथ साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आप चेहरे पर इसको अप्लाई करने के लिए 1 टीस्पून ओटमील को 1 टीस्पून दही और 1 टीस्पून शहद के साथ मिला कर अपने फेस पर लगा लें. इसे सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से मुंह धो लें.



नींबू और दही
नींबू में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जो स्किन की ब्लेमिशिज को कम करती हैं. साथ ही इसमें ब्लीचिंग क्वालिटी भी होती है, जो स्किन को लाइट और ब्राइट बनाती है. इसलिए 1 टीस्पून नींबू के रस में 1 टेबलस्पून दही मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें.

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल का ऐसे करें इस्तेमाल, रातभर में दिखेगा कमाल

केला और दही
केले काफी हाइड्रेटिंग होते हैं और स्किन को पोषित करने के साथ साथ स्किन को टाइट भी करते हैं. साथ ही ये फाइन लाइन्स और रिंकल्स को भी कम करते हैं. इसलिए 1 टेबलस्पून दही में 1 टीस्पून नींबू का रस और मैश केला मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज