लाइव टीवी

अंडे खाने के अलावा उसके छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल, जिंदगी से दूर होंगी ये परेशानियां

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 6:17 AM IST
अंडे खाने के अलावा उसके छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल, जिंदगी से दूर होंगी ये परेशानियां
अंडे के छिलकों से आप कपड़ों की चमक को भी बरकरार रख सकते हैं.

अंडा खाने के बाद आप जिन छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं वो असल में बहुत काम के हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 6:17 AM IST
  • Share this:
अंडे खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि अंडा खाने के बाद आप जिन छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, वो असल में बहुत काम के हैं. कई बार हमें लगता है कि इनका क्या इस्तेमाल हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. अंडे के छिलके काफी फायदा होता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इन्हें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में क्यों खानी चाहिए किशमिश, आज ही जान लें इसके पीछे का कारण

अंडे के छिलकों में कैल्शियम
आपको जानकर हैरानी होगी कि अंडे के छिलकों में कैल्शियम होता है. इसके लिए आपको इन छिलकों को गर्म पानी से धोकर धूप में सूखने के लिए छोड़ना होगा. इसके बाद इसका पाउडर बनाकर एक डब्बे में भरकर रख लें. ध्यान रखें इसे ऐसे डब्बे में रखें जिसमें हवा न जा सके. रोजाना इस पाउडर को कैल्शियम पाउडर के तौर पर आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

बढ़ेगी कपड़ों की चमक
अंडे के छिलकों से आप कपड़ों की चमक को भी बरकरार रख सकते हैं. इसके लिए आपको एक बाल्टी में दो चम्मच अंडों के छिल्कों का पाउडर डालकर रातभर के लिए रखना होगा. इसके बाद अगले दिन इस पानी से कपड़े धोएं. आपके कपड़ों की चमक बनी रहेगी.

फलों और सब्जियों से कीड़े रहेंगे दूर
Loading...

अक्सर आपने देखा होगा कि घर में फलों और सब्जियों के आसपास कीड़े आ जाते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आप अंडे के छिलकों को तोड़कर सब्जियों के आसपास रख दें. इससे फलों और सब्जियों से कीड़े दूर ही रहेंगे.

त्वचा में जलन या खुजली की शिकायत नहीं
अगर आपको त्वचा में जलन या खुजली की शिकायत है तो उसके लिए भी अंडे का छिलका बहुत काम का है. इसके लिए आपको सेब के सिरके में कुछ दिन के लिए अंडे के छिल्कों को रखना होगा. कुछ दिन बाद जहां भी आपको जलन महसूस होती हो उस जगह पर इसे रब कर लें. अंडे के छिलके के पाउडर को अगर अंडे में मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा फ्रेश दिखेगा. यह त्वचा में रूखेपन को भी तेजी से कम करता है.

चेहरे के दाग-धब्बे गायब
अंडे के छिलके से बने पाउडर में नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे तो साफ हो ही जाते हैं साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है. अंडे के छिलके से बने पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में चीनी पाउडर मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें. तैयार मास्क को सप्ताह में एकबार चेहरे पर लगाएं. चेहरे का ग्लो बना रहेगा.

इसे भी पढ़ेंः प्रेग्नेंसी के दौरान जरूर करें पेरिनियल मसाज, आसान होगी नॉर्मल डिलीवरी

दांत होंगे नैचुरल व्हाइट
रोजाना ब्रश तो आप करते होंगे लेकिन इसके बावजूद अगर आपके दांत पीले हैं तो अंडे के छिलके के पाउडर से दांतों पर नियमित मसाज करें. कुछ दिनों में आपके दांत नैचुरल व्हाइट हो नजर आएंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 7:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...