Home /News /lifestyle /

स्किन पर हमेशा रात में यूज़ करें ये चीजें, मिलेगा बेहतर रिजल्ट!

स्किन पर हमेशा रात में यूज़ करें ये चीजें, मिलेगा बेहतर रिजल्ट!

अंडर आई क्रीम हमेशा रात में ही यूज़ करें-Image/shutterstock

अंडर आई क्रीम हमेशा रात में ही यूज़ करें-Image/shutterstock

Skin Care Tips: सरसों के तेल (Mustard oil) का इस्तेमाल स्किन पर जब भी करना हो तो रात में ही करें. इसे दिन में लगाने से सूरज की रोशनी की वजह से त्वचा (Skin) में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने लगता है.

    Skin Care Tips: स्किन केयर के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स (Products) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार वो रिज़ल्ट्स (Results) नहीं मिल पाते हैं जो मिलने चाहिए. इसके लिए काफी हद तक ज़िम्मेदार, इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल किये जाने का समय भी होता है. कई प्रोडट्स ऐसे होते हैं जिनके बेहतर रिज़ल्ट्स पाने के लिए इन्हें रात (Night) में यूज़ करना ही बेहतर होता है. तो आइये आज जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिनका स्किन पर रात में इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

     एसिड पीलिंग

    एसिड पीलिंग का इस्तेमाल हमेशा रात में ही करना चाहिए. दरअसल स्किन के डेड सेल्स हटाने के लिए जब स्किन को एक्सफोलिएट किया जाता है. तो इसके लिए एसिड पीलिंग का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सैलिसिलिक या ग्लाइकोलिक एसिड बेस्ड क्रीम का यूज़ होता है.जिसे उपयोग करने के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है. दिन में इसे लगाने से सूरज की रोशनी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है. बेहतर रिजल्ट्स के लिए इसे रात में ही इस्तेमाल करना चाहिए.

    मस्टर्ड ऑयल

    कई बार लोग मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों के तेल का इस्तेमाल स्किन पर करते हैं. लेकिन ये रंग निखारने की जगह उसको गहरा करने लगता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब दिन में आप इसका इस्तेमाल करते हैं. तो सूरज की रोशनी की वजह से त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने लगता है और इससे त्वचा का रंग गहरा होने लगता है. इसलिए सरसों के  तेल का इस्तेमाल स्किन पर जब भी करना हो तो रात में ही करें.

    रेटिनॉल

    पिम्पल्स से निजात पाने के लिए लोग स्किन पर रेटिनॉल यानी विटामिन ए-1 का इस्तेमाल करते हैं. इसे दिन में लगाने से बेहतर रिज़ल्ट्स नहीं मिलते हैं. साथ ही इस्तेमाल करने से जो लालिमा या सूजन चेहरे पर आती है, वो भी बढ़ने लगती है. इसलिए रेटिनॉल का इस्तेमाल भी रात के समय किया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: आपकी स्किन के लिए कौन सी वैक्सिंग है सबसे बेहतर? जानें

     अंडर आई क्रीम

    डार्क सर्कल्स से निजात पाने के लिए बहुत लोग अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल भी दिन के समय कर लेते हैं. जिसकी वजह से इसका भरपूर फायदा आपको नहीं मिल पाता है. दरअसल सूरज की रोशनी की वजह से इसका इफेक्ट कम हो जाता है. साथ ही ये पसीने से हट भी जाती है, जिसकी वजह से बेहतर रिज़ल्ट्स सामने नहीं आते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल भी रात में ही किया जाना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर