इन तीन चीजों से करें चेहरे पर स्‍टीम, दूर होंगी स्किन की समस्याएं

इन तीन चीजों से करें चेहरे पर स्‍टीम, दूर होंगी स्किन की समस्याएं
उबलते हुए पानी में कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों के साथ चंदन मिलाएं. फिर इस पानी से अपने चेहरे पर भाप लें.

चेहरे के पोर्स को साफ करने के लिए कैमोमाइल, रोज, लैवेंडर, कैलेंडुला, सौंफ जैसी कुछ अच्छी जड़ी-बूटियों (Herbs) को गर्म पानी में मिलाकर स्टीम (Steam) करने से बहुत लाभ मिलता है. स्‍किन टाइप के आधार पर इन जड़ी-बूटियों को चुना जा सकता है. ये चेहरे पर ग्लो ला देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 8:02 AM IST
  • Share this:
स्‍किन (Skin) के बंद पोर्स को खोलने के लिए चेहरे पर स्‍टीम (Steam) लेना सबसे सही रहता है. स्‍टीम के पानी में अगर आप कुछ हर्बल चीजों (Herbal Products) को मिक्‍स कर लेंगे तो उसका असर दोगुना हो जाता है. स्‍किन के पोर्स अगर खुले हैं तो उनमें गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से पिंपल्स (Pimples) का डर हमेशा बना रहता है. बड़े और खुले पोर्स की वजह से स्‍किन की ग्लो (Glow) खत्‍म हो जाती है और चेहरा डल दिखाई देने लगता है. इसलिए खुले पोर्स को साफ करना बहुत जरूरी होता है. चेहरे के पोर्स को साफ करने के लिए कैमोमाइल, गुलाब, लैवेंडर, कैलेंडुला, सौंफ जैसी कुछ अच्छी जड़ी-बूटियों को मिलाकर घर पर फेशियल करने से बहुत लाभ मिलता है. आप अपनी स्‍किन टाइप के आधार पर इन जड़ी-बूटियों का चुन सकते हैं. यदि आपके पास जड़ी-बूटियां नहीं हैं तो आप विकल्प के तौर पर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ड्राई स्‍किन के लिए कैमोमाइल और चंदन
कैमोमाइल स्किन के लिए एक अच्छे कंडक्टर के रूप में काम करता है क्योंकि इसमें हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह स्किन को तुरंत ही हेल्‍दी और चमकदार बनाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए उबलते हुए पानी में कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों के साथ चंदन मिलाएं. फिर इस पानी से अपने चेहरे पर भाप लें. भाप लेने के बाद पोर्स खुल जाते हैं. इसके बाद पोर्स की सफाई करें और अंत में मॉइश्चराइजर लगाएं.

ऑयली स्‍किन के लिए टी-ट्री ऑयल
टी-ट्री ऑयल, ऑयली और पिंपल्स वाली स्‍किन पर एक एंटी-बैक्‍टीरियल प्रभाव छोड़कर एक्‍ने को तुरंत ठीक करता है. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए उबलते पानी में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें और थोड़ा ताजा अजमोद मिलाएं. फिर अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे को भाप दें. फिर एक सीरम या मॉइश्चराइजर लगाकर अपने स्किन को हाइट्रेड करें. इसे करने के बाद आपकी स्किन बेहद चमकदार हो जाएगी. साथ ही आपको पिंपल्स और झाइयों से छुटकारा भी मिलेगा.



झुर्रियों के लिए सौंफ से करें स्‍टीम
सौंफ में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो झुर्रियों वाले स्‍किन के लिए काफी अच्‍छे माने जाते हैं. यह न केवल पोर्स को खोलते हैं बल्कि स्किन को ग्लोइंग भी बनाते हैं. आंखों के आसपास की सूजन के लिए सौंफ काफी बेहतरीन माना जाता है. सौंफ के पाउडर को ठंडे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 5 से 7 मिनट तक प्रतीक्षा करें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आपको अपनी स्‍किन पर बदलाव तुरंत दिखाई देगा. आप इससे फेस स्‍टीम भी ले सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज