• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • गर्मियों में बालों पर करें सिरके का इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

गर्मियों में बालों पर करें सिरके का इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

घर में बनीं बीबी क्रीम में आपने जिन भी चीजों का इस्‍तेमाल किया है वह आपकी स्किन को सूट करने वाले आपके ही कॉस्मेटिक्स हैं.

घर में बनीं बीबी क्रीम में आपने जिन भी चीजों का इस्‍तेमाल किया है वह आपकी स्किन को सूट करने वाले आपके ही कॉस्मेटिक्स हैं.

अगर आप बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो घर के किचन में मौजूद सिरके (Vinegar) का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरका एक नैचुरल कंडिशनर है, जो हेयर फॉल (Hair Fall) को कंट्रोल करता है और बालों को शाइनी बनाता है.

  • Share this:
    बालों को मुलायम और सिल्की बनाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते. महंगे शैंपू (Shampoo) और कंडिशनर्स (Conditioners) का इस्तेमाल कर बालों को सॉफ्ट बनाने की कोशिश की जाती है लेकिन कई बार इनके ज्यादा इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या सामने आने लगती है. दरअसल बहुत से हेयर केयर प्रॉडक्ट्स (Hair Care Products) में ऐसे कई तत्व होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आप घर के किचन में मौजूद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरका (Vinegar) एक नैचुरल कंडिशनर है, जो हेयर फॉल को कंट्रोल करता है और बालों को शाइनी बनाता है. यह बालों की देखभाल के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए आपको बताते हैं कि सिरके से आपके बालों को कैसे फायदा पहुंच सकता है.

    सही रहता है बालों का पीएच बैलेंस
    स्काल्प से नैचुरल ऑयल निकलता है, जो बालों को टूटने से बचाता है. साथ ही उन्हें बैक्टीरिया और फंगस से भी बचाता है लेकिन शैंपू और दूसरे प्रॉडक्ट्स में पाए जाने वाले कैमिकल्स के असर से बालों का यह नैचुरल प्रोटेक्शन खत्म हो जाता है. सिरके के इस्तेमाल से पीएच बैलेंस बना रहता है, जिससे बाल हेल्दी नजर आते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः घर बैठे दही और चीनी से हटाएं Upper Lips के बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

    बालों को साफ रखता है
    कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण बालों की सही तरह से क्लीनिंग भी जरूरी होती है. इस काम के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. सिरके के नियमित इस्तेमाल से बालों की खोई चमक फिर से पाई जा सकती है.

    मिलते हैं नैचुरल कलर्स
    सिरके के इस्तेमाल से बाल साफ-सुथरे और सिल्की हो जाते हैं. इससे बाल बाउंसी भी नजर आते हैं और नैचुरल कलर्स से बालों की खूबसूरती देखते ही बनती है

    फिज्री हेयर की समस्या होती है दूर
    सिरके के इस्तेमाल से बालों को पोषण और नमी मिलती है जिससे बालों का ड्राईनेस खत्म हो जाता है. नियमित रूप से बालों पर सिरके का इस्तेमाल करने से बाल सिल्की और शाइनी नजर आते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Summer Skin Care: चेहरे पर लगाएं करेले का फेस पैक, चुटकियों में दूर होगी स्किन की समस्या

    मजबूत होते हैं बाल
    सिरके से बालों की सेहत अच्छी बनी रहती है. सिरका बालों को सिरे से मजबूत बनाता है और उन्हें झड़ने से रोकता है. साथ ही उम्र से पहले बाल सफेद भी नहीं होते.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज