खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता प्याज, इन चीजों में भी आता है काम

प्याज़ से दूर करें जंग और पसीने के दाग-Image/news18

Useful hacks of onion : प्याज़ के बिना खाने का स्वाद (Taste) ही लोगों को नहीं भाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज़ (Onions) केवल खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता है. बल्कि आपके कई कामों को हल करने में भी आपकी मदद कर सकता है? आइये जानते हैं इसके बारे में.

  • Share this:
    सब्ज़ी, पराठे, कचौरी, चाट, पकौड़े और न जाने किन-किन डिशेज़ के ज़रिए आपने प्याज़ (Onion) का ज़ायका (Flavor) आजमाया होगा. दरअसल प्याज़ के बिना खाने का स्वाद (Taste) ही लोगों को नहीं भाता है. लेकिन क्या आपने प्याज़ का इस्तेमाल खाने के अलावा किसी और तरीके से किया है? क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाला प्याज़ आपके कई कामों को हल करने में भी आपकी मदद कर सकता है? अगर नहीं जानते हैं तो हम बताते हैं, कि प्याज़ आपके एक नहीं बल्कि कई कामों को आसान बनाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

    प्याज़ हटाए पसीने के दाग

    पसीने के दाग अकसर ही कपड़ों पर रह जाते हैं. रंगीन कपड़ों में ये बहुत ज्यादा नज़र भले ही न आते हों लेकिन सफ़ेद कपड़ों में ये छुपाए नहीं छुपते हैं. पसीने के दाग लगने की वजह से कपड़ों में पीलापन भी आने लगता है ख़ास कर अंडरआर्म्स वाले हिस्से में. इन दागों को हटाने के लिए आप प्याज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप प्याज़ को काटकर दाग वाली जगह पर पांच मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें. इसके बाद कपड़े को सूख जाने दें. फिर इसको बाक़ी कपड़ों की तरह वैसे ही धो दें जैसे हमेशा धोते हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

    प्याज़ हटाए जंग के दाग

    अकसर चाकू, कैंची और पेंचकस जैसी चीजों में जंग लग जाती है. इसको हटाने के लिए भी आप प्याज की मदद ले सकते हैं. इसके लिए प्याज़ को काटकर जंग वाली जगह पर कुछ देर तक रगड़ें. इससे धीरे-धीरे जंग के दाग हल्के होने लगेंगे फिर हट जाएंगे.

    प्याज़ भगाए मक्खी-मच्छर

    अगर आप कहीं ऐसी जगह हैं जहां मक्खी-मच्छर बहुत हैं और इनको दूर करने के लिए कोई और चीज़ मौजूद नहीं है. या फिर घर में मच्छर भगाने के लिए मॉस्किटो कॉयल या लिक्विड ख़त्म हो गया है. तो ऐसे में आप प्याज़ की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप प्याज़ को काटकर अपने शरीर के खुले हिस्सों जैसे हाथ और पैर पर रगड़ लें. इससे मक्खी-मच्छर पास नहीं आएंगे.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

    प्याज़ हटाए बदबू

    आप सोच रहे होंगे कि प्याज़ में तो खुद ही दुर्गन्ध आती है. तो ये बदबू को किस तरह से दूर कर सकता है. लेकिन यहां बता दें कि प्याज़ ऐसा कर सकता है.  अगर आपके शू रैक या बेसमेंट में सीलन, पसीने या लेदर की बदबू आ रही है. तो इसको दूर करने के लिए आप उस जगह पर प्याज़ को आधा काटकर रख दें. ये बदबू को दूर करने में मदद करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.