Home /News /lifestyle /

useful remedies to remove darkness from underarms in hindi

पसीने की वजह से काले होते हैं अंडरआर्म, ये टिप्स आएंगे आपके काम

ब्लैक अंडरआर्म्स ठीक करने के लिए टिप्स. Image - Canva

ब्लैक अंडरआर्म्स ठीक करने के लिए टिप्स. Image - Canva

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो पूरे शरीर में सबसे ज्यादा पसीना अंडर आर्म्स वाली जगह पर ही आता है. इस वजह से अंडर आर्म्स में कालापन देखने को मिल सकता है. इस स्थिति से बचने के लिए आज इन टिप्स की मदद लें.

Remedies For Dark Underarms-अंडर आर्म में पसीना बहुत ज्यादा आता है और इस वजह से यहां कालापन भी देखने को मिल सकता है. यह कालापन कॉन्फिडेंस को कम कर सकता है और इस वजह से बिना बाजू और कट स्लीव ड्रेस पहनने का सपना अधूरा रह सकता है. अगर पसीने से बचने के लिए किसी डियोडरेंट आदि का प्रयोग करते हैं तो ये स्किन को और ज्यादा डार्क बना सकते हैं. साथ ही इस कारण इरिटेशन भी बढ़ती है. इसलिए पसीना रोकने के लिए किसी प्राकृतिक रेमेडी का ही प्रयोग करना चाहिए जो स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो और किसी तरह के साइड इफेक्ट्स भी उसके कारण देखने को न मिलें. आइए जानते हैं पसीने की वजह से काली हो रहीं अंडर आर्म्स की समस्या को कैसे खत्म कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें:30 के बाद भी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए आदतों में लाएं ये छोटे-छोटे बदलाव

अंडर आर्म्स की समस्या ऐसे करें खत्म

-नहाने के तुरंत बाद कपड़े न पहनें बल्कि दो से तीन मिनट तक इंतजार करें. इस समय में शरीर को सामान्य तापमान में आने दें. शरीर को अच्छे से सूख जानें दें ताकि गीलेपन के कारण बैक्टीरिया आदि के कारण इंफेक्शन न हो सके.
-आर्म पिट्स को नियमित रूप से शेव करते रहें. ऐसा करने से यहां नमी इकठ्ठी नहीं होती है और स्मेल भी नहीं होती है जिसकी वजह से कालेपन से बचा जा सकता है.
-जिन चीजों को खाने से ज्यादा पसीना आता है उनका सेवन करना बंद कर दें, जैसे प्रोसेस्ड फूड, शराब, हाई फैट से युक्त फूड का सेवन नहीं करें.

ये भी पढ़ें: बालों में तेल लगाने के बाद टूटते हैं बाल, तो ये बातें आपके लिए जानना है जरूरी

-पानी से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा करें जिनसे शरीर में पसीना कम आए जैसे पानी, हाई कैल्शियम से बनी चीजें और बादाम आदि.
– मौसम के हिसाब से कपड़ों का चयन करें जैसे गर्मी में सूती और थोड़े खुले कपड़े पहनें ताकि ज्यादा प्रेशर न बन सके और अंडर आर्म्स में ज्यादा पसीना भी न आ पाए.
-कैफ़ीन का सेवन करना छोड़ दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर