Home /News /lifestyle /

बर्तन चमकाना हो या कॉकरोच भगाना हो, ऐसे करें चीनी का इस्तेमाल

बर्तन चमकाना हो या कॉकरोच भगाना हो, ऐसे करें चीनी का इस्तेमाल

बादाम खराब होने से बचाती है चीनी. Image/Shutterstock

बादाम खराब होने से बचाती है चीनी. Image/Shutterstock

Useful Sugar Hacks: चीनी (Sugar) केवल चीजों की मिठास बढ़ाने का ही काम नहीं करती है. ये घर के कई कामों को आसान (Easy) बनाने में भी काफी मदद करती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Uses of Sugar: अभी तक आपने खाने की चीजों में मिठास (Sweetness) लाने के लिए चीनी (Sugar) का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीनी केवल चीजों की मिठास बढ़ाने का ही काम नहीं करती है, बल्कि ये घर के कई कामों को आसान (Easy) बनाने में भी काफी मदद करती है. आइये जानते हैं कि चीनी का इस्तेमाल आप किन-किन चीजों के लिए कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में सिलिका जेल से ऐसे रखें अपने घरेलू सामानों को सुरक्षित

     कॉकरोच दूर करती है

    चीनी का इस्तेमाल आप कॉकरोच भगाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़े चम्मच चीनी में 10 ग्राम बोरिक एसिड पाउडर, एक बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर इसकी गोलियां बना लें. फिर इन गोलियों को उन जगहों पर रख दें जहां कॉकरोच आते हैं. कुछ ही समय में कॉकरोच घर से दूर भाग जाएंगे.

    बर्तन चमकाने में मदद करती है

    कई बार इस्तेमाल होते-होते बर्तनों पर दाग पड़ने लगते हैं जो धोने के बावजूद भी जाते नहीं हैं. इन बर्तनों को चमकाने के लिए भी आप चीनी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप चीनी को पानी में घोल लें, फिर दाग लगे बर्तनों में इस पानी को डालकर रात भर के लिए रख दें. फिर सुबह रगड़कर दाग निकालें. बर्तनों के दाग तो दूर होंगे ही साथ ही बर्तनों की चमक भी बढ़ जाएगी.

    बादाम खराब होने से बचाती है

    बादाम अगर लंबे समय तक स्टोर किए जाएं तो ये अकसर ख़राब भी होने लगते हैं. इनको ख़राब होने से बचाने के लिए आप चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप  बादाम के कंटेनर में तीन-चार चम्मच चीनी भी डालकर रख दें.

    ये भी पढ़ें: फेंके नहीं बल्कि इस तरह से इस्तेमाल करें मौसम्बी के छिलके

    जली हुई जीभ ठीक करती है

    गर्म खाना खाते या कुछ पीते समय कई बार जीभ जल जाती है. जिसकी वजह से जीभ में दर्द और जलन होने लगती है. इस दिक्कत को दूर करने में चीनी आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप जीभ जलने के तुरंत बाद चीनी के कुछ दानों को अपनी जीभ पर रख लें और धीरे-धीरे इनको मेल्ट होने दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Sugar, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर