लाइव टीवी

Valentine Day 2020: इस बार रंगारंग फूलों के बीच मनाएं अपना वैलेंटाइन डे, पहुंच जाएं इस जगह

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 5:35 PM IST
Valentine Day 2020: इस बार रंगारंग फूलों के बीच मनाएं अपना वैलेंटाइन डे, पहुंच जाएं इस जगह
गिफ्ट्स की बात करें तो फूलों को कैसे पीछे छोड़ा जा सकता है. तरह-तरह के फूल लोगों का मन मोह लेते हैं.

इस बार वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर के साथ कई प्रकार के फूलों का मजा लेना चाहते हैं तो दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का रुख जरूर करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 5:35 PM IST
  • Share this:
फरवरी के महीने को प्यार का महीना कहा जाता है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक का वैलेंटाइन वीक. इस पूरे सप्ताह में कपल्स सेलिब्रेशन के मूड में नजर आते हैं. कुछ कपल्स घूमने निकल जाते हैं तो कुछ लोगों को कैंडल लाइट डिनर पसंद आता है. कुछ लोग शॉपिंग करना पसंद करते हैं तो कुछ गिफ्ट्स का लेनदेन. गिफ्ट्स की बात करें तो फूलों को कैसे पीछे छोड़ा जा सकता है. तरह-तरह के फूल लोगों का मन मोह लेते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इन खास जगहों पर मनाइए Valentines Day, पहुंचते ही दिल हो जाएगा रोमांटिक

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन
सर्दियों के मौसम में कई तरह के फूल आसानी से उपलब्ध भी होते हैं. इस बार वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर के साथ कई प्रकार के फूलों का मजा लेना चाहते हैं तो दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का रुख जरूर करें. यह गार्डन प्यार के इस मौके पर आम जनता के लिए तैयार हो चुका है. यह 5 फरवरी से 8 फरवरी तक खुलेगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन निशुल्क रहेगा और ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है.



करें ऑनलाइन बुकिंग 
एक मोबाइल नंबर से केवल एक बुकिंग की अनुमति है. जिन लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग की है, उन्हें पहचान पत्र के साथ प्रवेश पत्र (पेपर प्रिंच या मोबाइल पास) ले जाना होगा. ऐसे में प्रेमी जोड़ो के लिए वैलेंटाइन वीक के मौके पर यहां जाने का अच्छा ऑप्शन है. मुगल गार्डन देखने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी गाड़ी की बजाए केंद्रीय सचिवालय तक मेट्रो से जाना बेहतर होगा या फिर केंद्रीय टर्मिनल तक जाने वाली बस से वहां पहुंचें. वहां से गार्डन में प्रवेश में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. मुगल गार्डन में चर्च रोड की तरफ गेट संख्या 35 से प्रवेश व निकासी का प्रबंध होगा.138 तरह के गुलाब मौजूद
आपको बता दें कि इस बार मुगल गार्डन में लगभग 10,000 ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के लगभग 5000 मौसमी फूल देखने को मिलेंगे. यहा आप अपने पार्टनर के साथ सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक जा सकते हैं. हालांकि, मुगल गार्डन रखरखाव के मद्देनजर सोमवार को बंद रहेगा. सुरक्षा कारणों से राष्ट्रपति भवन परिसर स्थित मुगल गार्डन में पानी व दूध की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता व अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं प्रतिबंधित रहेंगी.

15 एकड़ की जमीन पर बना ये गार्डन
आजादी मिलने से पहले सर एडविन लुटियंस की परिकल्पना का साकार रूप 'मुगल गार्डन' राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में कुल 15 एकड़ की जमीन पर स्थित है. जन्नत कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर के मुगल गार्डन से प्रभावित होकर इस गार्डन को भी बनाया गया है. गार्डन में एक कैनाल भी मौजूद है जिसमें साफ पानी बहता रहता है. साथ ही फव्वारे भी लगे हैं जो जन्नत जैसा एहसास कराते हैं.

इसे भी पढ़ेंः भारत के इन रेलवे स्टेशनों का खाना है सबसे बेस्‍ट, जिंदगी में एक बार जरूर करें टेस्‍ट



बायो फ्यूल पार्क भी  स्थित
मुगल गार्डन के अंदर कुल 12 अलग-अलग गार्डन स्थित हैं जो अपनी खास गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं. इनमें मुख्य रूप से एक ही मुगल गार्डन है जो रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है. इसके अलावा रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, स्प्रीचुअल गार्डन (जिसमें धर्म में वर्णित पेड़-पौधे लगे हैं) तथा कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है. बेल्वेदर इस्टेट कोलकाता से लाई गई दूब घास से ढके हुए लॉन में मौलसारी, साइप्रस और चाइना ऑरेंज जैसे पेड़ बड़े करीने से लगाए गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 12:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर