लाइव टीवी

Valentine Day 2020: फिटनेस के साथ बढ़ाएं प्‍यार, पार्टनर के साथ करें एक्रो योग

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 7:06 PM IST
Valentine Day 2020: फिटनेस के साथ बढ़ाएं प्‍यार, पार्टनर के साथ करें एक्रो योग
एक्रो-योग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी बॉडी को फ्लैक्सीबल भी बनाता है.

एक्रो योग को रोजाना 20 मिनट तक किया जाए तो स्ट्रेंथ बढ़ाने के साथ-साथ बैली फैट को भी आसानी से कम किया जा सकता है. यह पेट, हिप्स, बाजू को सही शेप प्रदान करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 7:06 PM IST
  • Share this:
क्‍या आप नॉर्मल एक्‍सरसाइज और योग करके बोर हो गए हैं. खुद को फिट रखने के लिए आप कुछ नया करना चाहते है तो इस बार वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने पार्टनर के संग एक्रो योग जरूर करें. आपको बता दें कि समय के साथ योग में भी काफी बदलाव आया है. अब योग में एक्रो योग भी शामिल हो गया है. एक्रो योग एक ऐसा कपल योग है जो पार्टनर के साथ किया जाता है ताकि हेल्थ के साथ-साथ दोनों में बॉन्डिंग भी बनी रहे.

इसे भी पढ़ेंः Valentine Day 2020: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप वाले कपल्स न हो उदास, इस तरह बनाएं अपने दिन को खास

अगर इस योग को रोजाना 20 मिनट तक किया जाए तो स्ट्रेंथ बढ़ाने के साथ-साथ बैली फैट को भी आसानी से कम किया जा सकता है. यह पेट, हिप्स, बाजू को सही शेप प्रदान करता है. यह महिलाओं के लिए सबसे अच्‍छा योग है. इस बार वैलेंटाइन डे में आप अपने दिन की शुरुआत अपने पार्टनर के साथ इसी योग से करें. हालांकि इस योग को करने से पहले कुछ बातों की जानकारी रखना बेहद जरूरी है.




 



View this post on Instagram




 

There can be strength, form, flexibility, balance...& yet this is impossible to do without trust!! ❤️You lucky man @rohmanshawl I bend backwards for you...literally!!I know you got me, poetic as always Rooh meri!#sharing #ourdiscipline #togetherness #love #trust #respect #friendship #duggadugga I love you guys!!!


A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47) on






ये तय कर लें कि आपका पार्टनर आपकी बॉडी और स्‍टैमिना के बारे में अच्छे से जानता हो क्योंकि एक्रो योग में इन सबकी जरूरत पड़ती है. एक्रो योग पारंपरिक योग के समान है लेकिन इसमें सिर्फ इतना अंतर है कि ये पारंपरिक योग के साथ-साथ एक्रोबिक्स भी है.

एक्रो-योग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी बॉडी को फ्लैक्सीबल भी बनाता है. साथ ही इसे पार्टनर के साथ किया जाता है. अगर आपके साथ कोई योग पार्टनर है तो आप एक्रो-योग ज्यादा आसानी से कर सकते हैं और इसका मजा भी दोगुना हो जाता है. आइए जानते हैं एक्रो योग के फायदों के बारे में.




इसे भी पढ़ेंः Valentine Day 2020: कम बजट में मनाना है वैलेंटाइन डे? अपनाएं ये 4 खास टिप्स

एक्रो योग के फायदे

  • इस योग को करने से बॉडी टोन करने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह योग सीने, पैरों, आर्म्स और हाथों की मसल्स बको मजबूत बनाता है.

  • एक्रो-योग एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है. इस योग को करने से फोकस करने की क्षमता बढ़ती है.

  • एक्रो-योग करने से शरीर में ताकत और मजबूती आती है. जिस तरह आप अपने पार्टनर के शरीर का भार अपने हाथों और पैरों की मदद से संभालते हैं और उसके साथ बैलेंस बनाते हैं, इससे आपके कंधे, पैर, काव्स, बाजू और हिप्स की मसल्स मजबूत होती है.

  • एक्रो-योग आपको स्ट्रेच करने में हेल्प करता है. यह आपके शरीर के हर एक हिस्से की मसल्स में स्ट्रे्च पैदा करके उन्हें खोलने में मदद करता है.

  • एक्रो योग करने से आप बॉडी को बैलेंस करना भी सीखते हैं.

  • एक्रो-योग करने से आपका स्टैमिना बढ़ता है. यह आपको रिलैक्स महसूस कराने और मूड को बेहतर करने में मदद करता है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 7:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर