• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • VALENTINE DAY 2021 ROSE WATER FACIAL IN 10 MINUTES BE READY FOR VALENTINES DAY PARTY PUR

Valentine Day 2021: 10 मिनट में करें गुलाब जल फेशियल, वैलेंटाइन डे की पार्टी के लिए ऐसे हों तैयार

गुलाब जल त्वचा के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है.

आप घर पर आसानी से गुलाब जल फेशियल (Rose Water Facial) कर सकते हैं और घर बैठे सिर्फ 10 मिनट में सस्‍ते में फेशियल कर मनचाहा ग्‍लो पा सकते हैं.

  • Share this:
    Valentine Day 2021: चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए महिलाएं कई तरह के महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स और ट्रीटमेंट का इस्‍तेमाल करती हैं. यहां तक कि पार्लर में जाकर घंटों बैठकर फेशियल भी कराती हैं. लेकिन केमिकल्‍स और महंगे फेशियल उनकी त्‍वचा और जेब पर भारी पड़ते हैं. ऐसे में वह कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाने के बारे में विचार करती हैं. इस बार वैलेंटाइन डे पर अगर आप कुछ अलग दिखने के लिए फेशियल करवाने की सोच रही हैं तो घर पर ही इसे ट्राई करें. आप घर पर आसानी से गुलाब जल फेशियल कर सकते हैं और घर बैठे सिर्फ 10 मिनट में सस्‍ते में फेशियल कर मनचाहा ग्‍लो पा सकते हैं. फेशियल त्‍वचा को ग्‍लो देने के साथ-साथ काफी रिलैक्‍सिंग होता है. अगर इसे घर पर ही किया जाए तो इससे बेहतर और क्‍या हो सकता है. आप पैसे और समय दोनों बचा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं गुलाब जल फेशियल आप कैसे कर सकते हैं.

    क्लींजिंग
    फेशियल का सबसे पहला स्‍टेप क्‍लींजिंग का होता है. फेस पर जमी धूल-मिट्टी, पसीना और ऑयल हटाने के लिए क्‍लींजिंग की जाती है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल चेहरे से मेकअप हटाने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए भी किया जाता है. इससे चेहरे की गहराई से सफाई हो जाती है क्‍योंकि गुलाब जल में एस्ट्रिंजेंट गुण मौजूद होते हैं और यह ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार करते हैं. क्लींजिंग डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करती है और नई कोशिकाओं का निर्माण करती है. क्लींजिंग त्वचा के पोर्स को बंद होने से रोकती है जिसकी वजह से पिंपल्स और ब्लैकहैड्स से छुटकारा मिलता है.

    इसे भी पढ़ेंः बालों पर मेहंदी लगाने से पहले जरूर जान लें ये बात, नहीं तो हो जाएगी परेशानी

    क्‍लींजिंग करने का तरीका
    गुलाब जल हर प्रकार की स्किन के लिए बहुत अच्‍छा क्लींजर है. फेस को क्लीन करने के लिए एक बड़े चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स करके फेस पर कॉटन की मदद से लगाकर चेहरे को साफ कर लें. इससे चेहरे पर जमी गंदगी और धूल आसानी से निकल जाएगी.

    स्क्रबिंग
    फेशियल का दूसरा स्‍टेप स्‍क्रबिंग होता है. स्क्रबिंग से चेहरे की सतह पर जमे डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है. यह न सिर्फ त्वचा के बंद पोर्स को खोलती है, बल्कि त्वचा को पोषण भी देती है. रेगुलर स्‍क्रबिंग त्वचा की साफ-सफाई का बहुत अच्छा तरीका है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाता है.

    स्क्रबिंग करने का तरीका
    गुलाब जल फेशियल में स्क्रबिंग करने के लिए आपको चीनी और गुलाब जल की जरूरत होती है. दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाकर स्क्रब को चेहरे पर लगा लें. फिर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. पूरे चेहरे पर यानी माथे और होंठों के आस-पास भी स्क्रब करें. ध्यान रहे कि यह स्क्रब आंखों में नहीं जाना चाहिए. आपको थोड़ी स्‍क्रबिंग गर्दन पर भी करनी चाहिए और नाक के आसपास अच्छी तरह से स्क्रब करें जिससे ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाएं.

    मसाज
    फेशियल में तीसरा स्‍टेप मसाज का होता है. फेस मसाज करने से न केवल चेहरा खिल उठता है बल्कि इससे स्किन भी सॉफ्ट और स्मूद हो जाती है. साथ ही चेहरे से थकावट गायब हो जाती है और आप फ्रेश फील करते हैं. फेस मसाज करने से आपका चेहरा टोन हो जाता है. साथ ही यह एंटी-एजिंग की तरह काम करता है. फेस मसाज स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे स्किन जवां और हेल्‍दी नजर आती है.

    मसाज करने का तरीका
    एक बाउल में थोड़ा सा शहद और गुलाब जल लेकर अच्‍छी तरह से मिला लें. फिर मसाज करने के लिए अपने हाथों में इसे लेकर आंखे बंद करके अपने हाथों की उंगलियों से हल्के से मसाज करें. कम से कम 5 मिनट मसाज करना सही होगा. मसाज हमेशा ऊपर की तरफ ही करनी चाहिए.

    स्‍टीम
    फेशियल के चौथे स्‍टेप में स्‍टीम शामिल है. यह चेहरे के बंद पोर्स को खोलने का सबसे अच्‍छा तरीका है. स्‍टीम आपकी डेड स्‍किन को निकाल देती है इससे स्‍किन अंदर से साफ होती है जिसका असर बाहर भी दिखाई देता है. इसके अलावा झुर्रियों को कम करने के लिए भी स्‍टीम लेना एक बढ़िया उपाय है. यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है.

    स्‍टीम करने का तरीका
    स्किन के पोर्स को खोलने के लिए स्‍टीम लेना जरूरी है. उबलते पानी के एक बाउल में गुलाब जल डालकर स्‍टीम लें. स्‍टीम लेने से चेहरे पर जादुई असर होता है. आप इसमें ताजी गुलाब की पंखुड़ियां भी डाल सकते हैं.

    फेस पैक
    फेशियल का आखिरी स्‍टेप फेस पैक लगाने का होता है. इसके लिए आप गुलाब जल और बेसन का इस्तेमाल करें. बेसन स्किन टैनिंग कम करता है. साथ ही यह स्किन ऑयल को कंट्रोल करके पिंपल्स को कम करता है. फेस पैक पिंपल्स, दाग और निशान को कम करने में मदद करता है. यह त्वचा के डेड सेल्‍स को भी साफ करता है. फेस पैक लगाने से त्वचा साफ और बेदाग नजर आती है. झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स कम होती हैं और त्वचा में कसाव आता है.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में केले से बनाएं ये खास फेस पैक, स्किन दिखेगी जवां

    फेस पैक लगाने का तरीका
    सबसे पहले एक चम्मच बेसन में दो चम्मच गुलाब जल डालकर अच्‍छी तरह से मिला लें. फिर चेहरे और गर्दन पर यह फेस पैक लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर हल्के हाथों से मसाज करें. अब चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें. फिर कोई अच्‍छा मॉइश्चराइजर अपने चेहरे पर लगा लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: