Valentine Day 2021: दुनिया भर में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानें कैसे

दुनिया भर में ऐसे मनाते हैं प्‍यार का दिन. Image Credit:Asad-Photo-Maldives/Pexels

दुनिया भर में ऐसे मनाते हैं प्‍यार का दिन. Image Credit:Asad-Photo-Maldives/Pexels

Valentine Day 2021: मोहब्बत का इजहार करने वालों का यह दिन पूरी दुनिया (Around The World) में अलग-अलग तरीकों से सेलिब्रेट करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 4:30 PM IST
  • Share this:
Valentine Day 2021: वैलेंटाइन डे प्यार के इजहार का दिन है. इस दिन कपल्‍स अपने प्‍यार का इजहार करते हैं. एक दूसरे को तोहफे देते हैं और ताउम्र साथ निभाने के वादे करते हैं. मोहब्बत का इजहार करने वालों का यह दिन पूरी दुनिया (Around The World) में फेमस है. हालांकि अलग अलग देशों में इसे अलग अलग तरीके से मनाया जाता है. तो आइए जानते हैं कि दुनियाभर में वैलेंटाइन डे किस तरह सेलिब्रेट किया जाता है.

फ्रांस

फ्रांस को दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह माना जाता है. यहां वैलेंटाइन डे भी खास अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है. एक ट्रेडिशन के मुताबिक इस दिन लड़के लड़की को जोड़ा बनाया जाता है  औेर अगर लड़के को लड़की पसंद नहीं आती तो वह उसे छोड़कर दूसरी लड़की को पसंद कर सकता है. इस दिन जिस लड़की को उसका मनचाहा हमसफर नहीं मिलता वो वहां जलाए गए बॉनफायर में उस लड़के की फोटो जलाती है. यहां इसे धूम धाम से सेलिब्रेट किया जाता है.

वेल्स
वेल्‍स में 25 जनवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर कपल्‍स एक दूसरे को लकड़ी का चम्मच तोहफे के रूप में देते हैं. इसे 'लव स्पून्स' कहा जाता है.

फिलिपीन्स

फिलिपीन्स में भी वैलेंटाइन डे धूमधाम से मनाया जाता है. यहां हजारों कपल्‍स इस दिन को अपने वैडिंग डे के रूप में भी मनाते हैं. इस दिन लोग सार्वजिनक स्थानों पर एकत्रित होकर सामूहिक विवाह करते हैं.



इसे भी पढ़ें- Valentine Day Shayari: 'वो ख़ुद गुलाब था उसको गुलाब क्या देता'

इग्लैंड

इंग्‍लैंड में भी इस दिन को खास अंदाज में मनाने की परंपरा है. ऐसा कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे के दिन अगर महिलाएं अपने तकिए पर तेजपत्ते रखकर सोएं तो उस रात उन्‍हें अपने होने वाले जीवन साथी का सपना आता है.

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में भी वैलेंटाइन डे मनाने का एक अपना खास अंदाज है. इस दिन लव कपल हार्ट शेप को अपने हाथों में बांधते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से उनके जीवन में प्‍यार की संभावना बनती है.

जापान

हालांकि जापान में वैलेंटाइन डे सिर्फ पुरुष मनाते हैं. इस दिन को महिलाएं थैंक्‍स डे के रूप में मनाती हैं और अपने पिता, भाई, पति, दोस्त और प्रेमी को थैंक्स बोलने के लिए चॉकलेट्स देती हैं.

दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया में भी वैलेंटाइन डे के मौके पर प्यार के इजहार करने के लिए महिलाएं पुरुषों को चॉकलेट्स और गिफ्ट्स देती हैं. जबकि 14 मार्च को 'व्हाइट डे' के रूप में पुरुष महिलाओं को रिटर्न गिफ्ट देते हैं.

डेनमार्क

वैलेंटाइन डे पर यहां पुरुष महिलाओं को एनोनिमस कार्ड देते हैं जिसमें महिलाओं को भेजने वाले का नाम ढूंढ़ना होता है. जो महिला भेजने वाले का नाम खोज लेती है उसे बाद में ईस्टर एग तोहफे में दिया जाता है.

इटली

इटली में वैलेंटाइन डे स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सभी लोग पार्क में साथ मिलकर म्यूज़िक एंजॉय करते हैं. यहां परंपरा है कि बैचलर लड़कियां सुबह उठती हैं और उस महिला को जो पुरुष पहली बार दिखता है संभवतः वो ही उस महिला का होने वाला जीवन साथी होता है.

इसे भी पढ़ें- Valentine Day 2021: वैलेंटाइन डे की पार्टी के लिए ऐसे हों तैयार

ब्राजील

ब्राजील में 12 जून को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. यहां के लोग इस दिन को सेंट एंथोनी डे के रूप में मनाते हैं. ब्राजील में वैलेंटाइन डे चॉकलेट्स, कार्ड और तोहफों के साथ मनाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज