लाइव टीवी

Valentine day पर इश्किया गजानन मंदिर में लगाएं मोहबब्त की अर्जी, मुराद होगी पूरी!

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 1:57 PM IST
Valentine day पर इश्किया गजानन मंदिर में लगाएं मोहबब्त की अर्जी, मुराद होगी पूरी!
इश्किया गजानन का यह मंदिर राजस्थान के जोधपुर में स्थित है. (फोटो साभारः फेसबुक/Jodhpur Search)

मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में जो भी प्रेमी जोड़ा अपनी शादी की अर्जी लेकर आता है उसकी मुराद जरूर पूरी होती है. दो इश्क करने वाले लोगों को मिलाने के कारण इस मंदिर को इश्किया गजनान कहा जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 1:57 PM IST
  • Share this:
मेरा दिल बोले- दिल जाने जिगर तुझपे निसार किया है, क्यों प्यार किया है रे बहुत प्यार किया है. घर वाले बोले- तू प्यार करेगा न न न, किसी से इजहार करेगा न न न. ये लाइनें पढ़ने के बाद हंसी तो आ गई होगी, लेकिन ये हंसने का नहीं बल्कि बहुत ज्यादा गंभीर मामला है उन लोगों के लिए जो किसी से प्यार करते हैं और घरवाले उन्हें एक दूसरे का होने से इनकार कर देते हैं. अब ऐसे प्रेमी जोड़ों को निराश होने की जरूरत नहीं है. प्रेमी जोड़े पर्यटन की नगरी जोधपुर के इश्किया गजानन मंदिर में अपने प्रेम की अर्जी गणपति बप्पा के सामने लगा सकते हैं और दुनिया के सामने प्यार को स्वीकार करवा सकते हैं.

जी हां राजस्थान के जोधपुर में इश्किया गजानन का एक खास मंदिर है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में जो भी प्रेमी जोड़ा अपनी शादी की अर्जी लगवाता है उसे उसका प्यार जरूर मिलता है. ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में गणपति बप्पा प्रेमी जोड़ों के लिए क्यूपिड का रोल अदा करते हैं.

इसे भी पढ़ें : Valentine day पर डेट का मजा होगा डबल, पार्टनर के साथ देखें ये रोमांटिक मूवीज

दूर-दूर से प्रेमी जोड़े इस मंदिर में अपनी मुराद पूरी करने के लिए प्रार्थना करते हैं. (फोटो साभारः फेसबुक/Jodhpur Search)


दूर-दूर से प्रेमी जोड़े इस मंदिर में अपनी मुराद पूरी करने के लिए प्रार्थना करते हैं. (फोटो साभारः फेसबुक/Jodhpur Search)


इस वजह से कहलाते हैं इश्किया गजानन
मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में जो भी प्रेमी जोड़ा अपनी शादी की अर्जी लेकर आता है उसकी मुराद जरूर पूरी होती है. दो इश्क करने वाले लोगों को मिलाने के कारण इस मंदिर को इश्किया गजानन कहा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि पुराने समय में इस मंदिर में उन जोड़ों की पहली मुलाकात करवाई जाती थी, जिनकी शादी होने वाली होती थी. इसके बाद से ही यह मंदिर प्रेमी जोड़ों के लिए खास हो गया. 

गजानन इश्किया मंदिर में हर बुधवार शाम को युवा प्रेमी जोड़ों का मेला लगता है.
गजानन इश्किया मंदिर में हर बुधवार शाम को युवा प्रेमी जोड़ों का मेला लगता है.


दूर-दूर से आते हैं लोग
वक्त के साथ इस मंदिर की लोकप्रियता भी काफी बढ़ गई है. भारत के कई हिस्सों से इस मंदिर में प्रेमी जोड़े अपनी मुरादों को लेकर आते हैं. इस मंदिर की खास बात यह है कि इसका निर्माण कुछ इस तरह करवाया गया है कि इसके आगे खड़े लोग दूर से किसी को दिखाई नहीं देते हैं. इसलिए जोधपुर आने वाले लोग इस मंदिर में घूमने के लिए जरूर आते हैं.

हर बुधवार को लगता है मेला
गणेश जी का यह ऐसा मंदिर है जहां पर हर बुधवार शाम को एक खास मेला सा लगता है. बुधवार की शाम को ज्यादातर युवा प्रेमी जोड़े इस मंदिर में अपने इश्क को पूरा करने की दुआ मांगते हैं.

 

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 1:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर