Valentine Day 2021: वैलेंटाइन डे पर दिखना है खास, तो बालों को ऐसे बनाएं सिल्की और शाइनी

बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए उनका नरिश होना सबसे जरूरी है. इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों पर हल्के गुनगुने तेल से मसाज करें.

बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए उनका नरिश होना सबसे जरूरी है. इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों पर हल्के गुनगुने तेल से मसाज करें.

Valentine Day 2021: हर कोई वैलेंटाइन डे के मौके पर खूबसूरत नजर आना चाहता है. लड़कियां स्‍पेशल दिखने के लिए पार्लर जा रही हैं और हेयर ट्रीटमेंट ले रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 5:09 PM IST
  • Share this:
Valentine Day 2021 : वैलेंटाइन वीक शुरू हो चुका है. हर कोई इस स्‍पेशल मौके पर खूबसूरत नजर आना चाहता है. लड़कियां स्‍पेशल दिखने के लिए पार्लर जा रही हैं और तरह तरह की हेयर और स्किन ट्रीटमेंट (Hair And Skin Treatment) ले रही हैं. अगर आप भी वैलेंटाइन डे के खास मौके पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो अपने बालों का अभी से ही केयर करना शुरू कर दें. अगर आपके बाल हेल्‍दी और शाइनी दिखेंगे तो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे, लेकिन इसके लिए बालों की सही देखभाल अभी से ही जरूर करें. बता दें कि अगर विंटर में हम अपने बालों का रोजाना ख्‍याल नहीं रखते हैं तो ये बेजान और फ्रीजी हो जाते हैं, जिसके बाद कोई भी हेयर स्‍टाइल बनाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में  अपने बालों को नजरअंदाज बिलकुल भी ना करें. पर चूंकि हर बार हेयर केयर के लिये पार्लर नहीं जाया जा सकता इसलिए इस वेलेंटाइन डे हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे खास हेयर टिप्स जिनकी मदद से आप घर पर ही अपने बालों को सिल्की और शाइनी बना सकती हैं.

हेयर मसाज

बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए उनका नरिश होना सबसे जरूरी है. इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों पर हल्के गुनगुने तेल से मसाज करें. आप कोई भी वर्जिन ऑयल ले सकती हैं जैसे नारियल तेल, सरसों का तेल. इसके बाद 5 से 10 मिनट तक अपने बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह मसाज करें. इससे आपके बालों को पोषण तो मिलेगा ही, आपके बालों से ड्राइनेस भी जाएगी.

स्‍टीम लें
ऑयलिंग के बाद स्‍टीम आपके बालों के लिए बहुत जरूरी है. करीब 10 मिनट का स्‍टीम आपके बालों की जड़ों के अंदर तक पोषण पहुंचाने में मदद करेगा. इसके लिए आप गर्म पानी में मोटा टॉवल डुबाकर निचोड़ लें और फिर इसे अपने बालों पर अच्‍छी तरह से निचोड़ लें. आप बाजार में मिलने वाले स्‍टीमर का प्रयोग भी कर सकती हैं.

इसे भी पढें: 10 मिनट में पैरों से हटाएं टैनिंग, घर पर ऐसे करें इंस्‍टेंट पेडिक्‍योर

कंडीशनर और नारियल तेल का पैक



स्‍टीम लेने के बाद एक कटोरी में कंडीशनर और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में लेकर अच्‍छी तरह फेंटें. अब इस पेस्‍ट को पूरे बालों में लगा लें. इसे 15 मिनट तक इसी तरह छोड़ दें. यह आपके बालों को ऐक्‍स्ट्रा शाइन देने के काम आएगी.

माइल्‍ड शैंपू का करें प्रयोग

तमाम ट्रीटमेंट के बाद बालों को अच्‍छी तरह से शैंपू से धोएं. धोकर अच्‍छी तरह पोछें और हेयर सेरम लगाएं. अगर आपके बाल नेचुरल कैटेगरी में आते हैं तो आपको कंडीशनर की जरूरत नहीं है लेकिन आपके बाल अगर फ्रीजी रहते हैं तो आप कंडीशनर का जरूर प्रयोग करें. इन प्रक्रियाओं के बाद अगर आप ड्रायर या हीटिंग टूल्‍स का प्रयोग करेंगे तो भी आपके बाद नौरिश्‍ड रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज