लाइव टीवी

रेसिपी: प्रॉमिस डे पर चॉकलेट लावा केक से करें पार्टनर का मुंह मीठा

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 3:06 PM IST
रेसिपी: प्रॉमिस डे पर चॉकलेट लावा केक से करें पार्टनर का मुंह मीठा
प्रॉमिस डे पर पार्टनर को खिलाएं चॉकलेट लावा केक

चॉकलेट लावा केक रेसिपी, चॉको लावा केक (Choco lava cake recipe): यकीन मानिए जब वो इस केक की पहली बाइट मुंह में डालेंगे तो चॉकलेट के एहसास से भर उठेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 3:06 PM IST
  • Share this:
चॉकलेट लावा केक रेसिपी, चॉको लावा केक (Choco lava cake recipe): आज वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन यानी कि प्रॉमिस डे है. इस दिन लोग अपने साथी से प्यार निभाने और साथ देने के कई वादे करते हैं. वादों के साथ ही कुछ बेहतर खाने का प्लान भी करते हैं. कुछ अच्छी शुरुआत करने से पहले मीठा खाना जरूरी है. तो क्यों न आज प्रॉमिस डे के दिन आप अपने पार्टनर को चॉकलेट लावा केक बनाकर खिलाएं. यकीन मानिए जब वो इस केक की पहली बाइट मुंह में डालेंगे तो चॉकलेट के एहसास से भर उठेंगे. इसके साथ ही चॉकलेट लावा केक बनाने में आपने जो मेहनत की है उसे वो एफर्ट भी झलकेंगे....

चॉकलेट लावा केक बनाने की सामग्री:

डार्क चॉकलेट: 1 कप
सादा मक्खन: 100 ग्राम

आइसिंग शुगर: 100 ग्राम
अंडे: 4
मैदा: आधा कपचॉकलेट लावा केक बनाने का तरीका:

चॉको लावा केक बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को 200 डिग्री पर प्री-हीट कर लें. अब एक चॉकलेट और बटर को अगल अलग बर्तन में डालकर पिघला लें. इसके बाद जब ये पिघल जाएं तो इन्हें अलग अलग कटोरियों में निकल लें.



 




View this post on Instagram




 

#choclatelavacake ❤️


A post shared by foodieparadise (@food_lub) on






 

एक बौल में दो अंडे फोड़कर डाल लें. इस बात का ख्याल रखें कि अण्डों का सफेद हिस्सा ही बौल में डालें. इसे चमचे से अच्छे से फेंट लें और पिसी हुई चीनी डालें. अब पिघली हुई चॉकलेट और मक्खन को मिक्सी में डालकर चला दें ताकि यह अच्छे से फेंट जाए.

अब मिक्सी में अंडे का योक यानी कि पीला भाग डालकर इसमें मैदा भी डालें. मिक्सी को चला दें जब तक कि ये अच्छे से मिक्स नहीं हो जाता. ध्यान रखें कि इसमें गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए.



 




View this post on Instagram




 

עוגת שוקולד חמה Lava Chocolate Cake #choclate #choclatecake #choclatelava #choclatelavacake #cake #yummy #tasty


A post shared by לירז כהן (@liraz_cohen_32) on






अब पहले से ही ग्रीस की हुई बेकिंग टिन में इस मिक्सचर को डालें. इसके बाद इस ट्रे को ओवन में रख दें. जब ये आधा पक जाए तो ओवन बंद कर ट्रे को बाहर निकालें और इसमें चॉकलेट के टुकड़े डालें.

हलके हाथों से इसे केक में प्रेस करें. इसके बाद इसे दुबारा ओवन में रखकर 20 मिनट तक के लिए बेक कीजिए. इसके बाद बेकिंग ट्रे को ओवन से निकालें और हल्का गर्म ही परोसें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 8:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर