Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान

फूलों को बेडरूम में रखने की बजाए ड्राइंगरूम में ही रखना चाहिए.

फूलों को बेडरूम में रखने की बजाए ड्राइंगरूम में ही रखना चाहिए.

ताजे फूल (Fresh Flowers) घर में अद्भुत रूप से पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) का संचार करते हैं. साथ घर से नेगेटिविटी को दूर कर घर में शांति (Peace) की स्थापना करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 8:31 AM IST
  • Share this:
वास्तु शास्त्र (Vastu) में घर को ताजे, सुंदर और रंग बिरेंगे फूलों (Flowers) से सजाने का एक अलग ही महत्व होता है. हालांकि वास्तु की मानें तो घर में भूलकर भी सूखे या मुरझाए फूल नहीं रखने चाहिए. इसके बजाय ताजे और खुशबू वाले फूलों से घर सजाना चाहिए. ताजे फूल (Fresh Flowers) घर में अद्भुत रूप से पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) का संचार करते हैं. साथ घर से नेगेटिविटी को दूर कर घर में शांति (Peace) की स्थापना करते हैं. ताजे और खुशबूदार फूलों से घर में रहने वाले लोग भी एक खुशनुमा माहौल में जीते हैं और चारों तरफ सुख-समृद्धि छाती है.

ताजे फूलों से बीमारी दूर भागती है
वास्तु शास्त्र के अनुसार ताजे फूल जहां कहीं रहते हैं, वहां अन्य प्राणियों को अपनी पॉजिटिव एनर्जी से सराबोर कर देते हैं, लेकिन यही फूल सूखते ही नकारात्मक ऊर्जा छोड़ने लगते हैं और सूखे फूलों के आसपास रहने वाले जीवित मनुष्य अपनी ऊर्जा का क्षय महसूस करने लगते हैं. कहते हैं कि मुरझाए हुए फूल शव के समान होते हैं. आपको बता दें कि यही कारण है कि बीमार व्यक्ति के कमरे में ताजे फूलों का गुलदस्ता रखा जाता है जो कि उसके लिए रामबाण साबित होता है. ताजे फूलों से बीमारी भी दूर भागती है. लेकिन यही फूल सूखने के बाद विषकारक बन सकते हैं. इसलिए फूलों के सूखने के बाद उन्हें तुरंत वहां से उठा लेना चाहिए और फेंक देना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान
फूल दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना अशुभ


कहा जाता है कि सूखे हुए फूलों से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिससे घर के सदस्यों के बीच आपसी कलह होने लगता है. कहते हैं कि जिस घर में सूखे फूल रखे जाते हैं, वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है जिससे धन-संपदा में बरकत रूक जाती है और आर्थिक नुकसान होने लगता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में फूल दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना अशुभ होता है. घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में फूल रखने से वैवाहिक जीवन में मुश्किलें और शुभ कामों में बाधाएं आती हैं. इसके साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच आपसी शांति भी भंग होती है. इसके अलावा फूलों को बेडरूम में रखने की बजाए ड्राइंगरूम में ही रखना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज