Home /News /lifestyle /

vastu tips for good relationship between husband wife pati patni ke rishte kaise sudharen in hindi kee

Vastu Tips: पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाएंगे वास्तु शास्त्र की ये आसान टिप्स

वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष की दीवारें कभी भी सफेद, लाल या चटक रंग की नहीं होनी चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष की दीवारें कभी भी सफेद, लाल या चटक रंग की नहीं होनी चाहिए.

Vastu Tips: अक्सर कई पति-पत्नी को बिना वजह के लड़ते हुए देखा जाता है. छोटी-छोटी बातों पर ही तरकार होने लगती है जिसका न कोई ओर होता है न ही कोई छोर. इसके पीछे वास्तु दोष एक बड़ा कारण हो सकता है, जो दांपत्य जीवन में उथल-पुथल मचा सकता है. कुछ उपाय करके आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Vastu Tips: पति और पत्नी (Husband Wives) का रिश्ता जीवन का सबसे सुंदर रिश्ता माना जाता है. जब दो अलग-अलग लोग विवाह (Marriage) के बंधन में बंध जाते हैं तब वे अपने विचार एक दूसरे के साथ साझा करते हैं. लेकिन कभी-कभी दांपत्य जीवन में जीवनसाथी (Life partner) के साथ विचार नहीं मिलते और छोटी-छोटी बातों पर अनबन और तनाव होने लगता है. कभी-कभी ऐसा घर के वास्तु दोष के कारण भी हो जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपाय बताए गए हैं. जिन्हें अपना कर आप भी अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली ला सकते हैं और हंसी खुशी अपने लाइफ पार्टनर के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं.

– वास्तु शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि बेडरूम की लाइटें बहुत तेज नहीं होनी चाहिए और बेडरूम में लगी हुई लाइट ऐसी भी ना हो कि उनका प्रकाश सीधा पलंग पर पड़े, वास्तु के अनुसार बेडरूम में पलंग पर प्रकाश हमेशा पीछे या बाईं तरफ से आना चाहिए. इससे आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न नहीं होता.

यह भी पढ़ें – Chaitra Navratri Vastu Tips: चैत्र नवरात्रि पर अपनाएं वास्तु के ये आसान टिप्स, जीवन से दूर होंगे सारे कष्ट

– वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बिस्तर किसी बीम के नीचे नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बीम के नीचे बिस्तर लगे होने से रिश्तो में दूरियां बढ़ती हैं, और यदि बीम के नीचे से बिस्तर हटाना संभव ना हो तो उसके नीचे बांसुरी या विंड चाइम लटका देना चाहिए इससे वास्तु दोष दूर हो जाता है.

– वास्तु के अनुसार बाथरूम शयन कक्ष में नहीं होना चाहिए और यदि आपका बाथरूम शयनकक्ष में है तो उसका दरवाजा हमेशा बंद ही रखें. इसके अलावा अपने पलंग के नीचे कबाड़ या कचरे जैसे सामान गलती से भी नहीं रखना चाहिए. ऐसा होने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है.

– वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष की दीवारें कभी भी सफेद, लाल या चटक रंग की नहीं होनी चाहिए. शयनकक्ष की दीवारें गहरे रंग की अपेक्षा हमेशा हल्के रंग की होनी चाहिए. हरा गुलाबी या आसमानी रंग सबसे अच्छा प्रभाव देता है और यह कमरे में सकारात्मक ऊर्जा भी पैदा करता है.

यह भी पढ़ें – Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के 9 दिन दुर्गा चालीसा पाठ करने से होती है हर मनोकामना पूरी

– वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष में कभी भी किसी मांसाहारी जानवर, दहाड़ता हुआ शेर आदि की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. इसके अलावा डूबते हुए सूरज या असहाय व्यक्तियों की तस्वीरें शयनकक्ष में नहीं होनी चाहिए. इन तस्वीरों के शयनकक्ष में होने से दांपत्य जीवन पर गहरा असर पड़ता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Relationship, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर