अपना शहर चुनें

States

Vastu Tips: धन, ख़ुशी और सौभाग्य बढ़ेगा, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

वास्तु टिप्स बढ़ाएंगे आपका सौभाग्य और धन
वास्तु टिप्स बढ़ाएंगे आपका सौभाग्य और धन

Vastu Tips: वास्तु दोष का सीधा असर गृहस्वामी और गृहस्वामिनी पर पड़ता है. आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे वास्तु टिप्स जिन्हें अपनाने से बढ़ेगा आपका सौभाग्य और धन...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 2:29 PM IST
  • Share this:
Vastu Tips: अक्सर ऐसा होता है कि लोग घर बनवाते समय अपनी सुविधा का ज़्यादा रखते हैं लेकिन इस दौरान वो वास्तु के महत्त्व को भूल जाते हैं. वास्तु शास्त्र के जानकारों के अनुसार, घर का निर्माण कराते समय वास्तु का ख्याल रहने से जहां घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है वहीं सुख, संपदा और खुशहाली भी आती है.

इस वजह से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वास्तु दोष का सीधा असर गृहस्वामी और गृहस्वामिनी पर पड़ता है. आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे वास्तु टिप्स जिन्हें अपनाने से बढ़ेगा आपका सौभाग्य और धन...

होती है आर्थिक समृद्धि
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के ईशान कोण और उत्तर दिशा को साफ, स्वच्छ, खुला और हल्का रखें. ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होती है. आपको बता दें कि उत्तर-पूर्व की दिशा को ईशान कोण कहा जाता है.
इसे भी पढ़ें:  इस्तेमाल की हुई चायपत्ती से बनाएं बेहतरीन खाद, हरा-भरा होगा गार्डन



सुख-शांति का होता है वास
अगर घर के ईशान कोण और उत्तर दिशा में कूड़ा-कचरा या फिर अनावश्यक सामान रखा है तो उसको हटा दें. कहते हैं कि ऐसा करने से धन का मार्ग खुलता है और घर में सुख व शांति का भी वास होता है.

धन-धान्य की नहीं होती कमी
घर के पूर्व या फिर उत्तर दिशा के बीच हल्के और कम ऊंचाई के हरे पौधे रख दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है.

इसे भी पढ़ें: क्या आपको भी ऑफिस में लगता है इस बात का डर? 'पीपल प्लेजर' के शिकार तो नहीं आप

होती है धन की प्राप्ति
अपने घर के ब्रह्मस्थान अर्थात केंद्र को साफ-सुथरा व खुला रखें. कहते हैं कि ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है.

आय और धन में होती है वृद्धि
वास्तु के अनुसार इस दिन उत्तर दिशा में दर्पण लगाएं. इस दिशा में दर्पण लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है, जिससे आय और धन में वृद्धि होती है.

प्रसन्न होते हैं कुबेर देवता
उत्तर दिशा के अधिष्ठित देवता कुबेर हैं जो धन और समृद्धि के द्योतक हैं. ज्योतिष के अनुसार बुद्ध ग्रह उत्तर दिशा के स्वामी हैं. उत्तर दिशा को मातृ स्थान भी कहा गया है. इस दिशा में स्थान खाली रखना या कच्ची भूमि छोड़ना धन और समृद्धि कारक माना जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज