Home /News /lifestyle /

Vastu Tips For Money Plant: मनी प्लांट लगाने के बावजूद नहीं हो रही हो घर में बरकत तो ये तरीके अपनाएं

Vastu Tips For Money Plant: मनी प्लांट लगाने के बावजूद नहीं हो रही हो घर में बरकत तो ये तरीके अपनाएं

मनी प्लांट का ऊपर की ओर बढ़ना शुभ होता है-image/shutterstock

मनी प्लांट का ऊपर की ओर बढ़ना शुभ होता है-image/shutterstock

Vastu Tips For Money Plant: कहा जाता है मनी प्लांट (Money plant) को घर में लगाने से घर में सुख-समृद्धि (Prosperity) खुशहाली और धन-सम्पदा बनी रहती है. इसी मान्यता को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर लोग अपने घर में मनी प्लांट लगाना काफी पसंद करते हैं. लेकिन कई बार ये भी देखा जाता है कि घर में मनी प्लांट लगाने और इसके हरा-भरा होने के बावजूद घर में बरकत की कमी रहती है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि लोग मनी प्लांट घर में लगा तो लेते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार इसके लिए सही तरीके इस्तेमाल नहीं करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Vastu Tips For Money Plant: मनी प्लांट (Money Plant) घर में लगाना बहुत शुभ (Auspicious) माना जाता है. कहा जाता है मनी प्लांट को घर में लगाने से घर में सुख-समृद्धि (Prosperity) खुशहाली और धन-सम्पदा बनी रहती है. इसी मान्यता को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर लोग अपने घर में मनी प्लांट लगाना काफी पसंद करते हैं. लेकिन कई बार ये भी देखा जाता है कि घर में मनी प्लांट लगाने और इसके हरा-भरा होने के बावजूद घर में बरकत की कमी रहती है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि लोग मनी प्लांट घर में लगा तो लेते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार इसके लिए सही तरीके इस्तेमाल नहीं करते हैं.

    बता दें कि वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को लगाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत बताई गई है. जिनके बारे में आज हम आपको बताते हैं. अगर आप मनी प्लांट लगाते समय यहां बताई गई बातों का ध्यान रखते हैं, तो आपके घर में सुख-समृद्धि और धन-सम्पदा की कमी कभी नहीं होगी. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

    दिशा का रखें ध्यान

    अगर आप चाहते हैं कि मनी प्लांट लगाने का पूरा फायदा आपको मिल सके. तो इसके लिए मनी प्लांट लगाते समय आपको दिशा का ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को लगाने के लिए सबसे बेहतर दिशा है आग्नये कोण यानी दक्षिण पूर्व के मध्य का स्थान. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास हमेशा रहता है.

    ये भी पढ़ें: कांच का टूटना हमेशा अशुभ नहीं होता, इसके शुभ संकेतों के बारे में यहां जानिए

    जगह भी रखती है महत्त्व

    ज्यादातर लोग मनी प्लांट को घर की छत पर या लॉन में लगाना पसंद करते हैं. जबकि वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट घर के अंदर लगाना शुभ होता है. मनी प्लांट को धन-सम्पदा से जोड़कर देखा जाता है. इसलिए ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए. घर के अंदर रखने पर भी ये प्लांट काफी अच्छी ग्रोथ करेगा जिससे घर में मनी की कमी नहीं रहेगी.

    मनी प्लांट ऊपर की ओर बढ़ना चाहिए

    मनी प्लांट (Money plant) लगाने पर ज्यादातर घरों में ये नीचे की ओर बढ़ता है. जबकि इस बात का भी ख्याल रखने की जरूरत है कि मनी प्लांट की बेल या पौधा हमेशा ऊपर की ओर बढ़ना चाहिए. इसके लिए आप मनी प्लांट की शाखाओं को किसी चीज की मदद से ऊपर की दिशा में कर दें. माना जाता है कि मनी प्लांट ऊपर की ओर बढ़ने से घर में सुख-समृद्धि और धन-सम्पदा बढ़ती जाती है.

    ये भी पढ़ें: Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर या बाहर कभी न लगाएं इन पेड़ों को वरना हो सकती है पैसों की तंगी

    इस तरह से लगाएं मनी प्लांट

    मनी प्लांट को लगाने के लिए भी कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है. माना जाता है कि मनी प्लांट को नीले या हरे रंग की कांच की बोतल में लगाना शुभ होता है. इससे घर में धन-सम्पदा बढ़ने लगती है. लेकिन अगर आप इस प्लांट को गमले में लगाना चाहें तो, इसको किसी बढ़े गमले में ही लगाएं. जिससे मनी प्लांट को बढ़ने के लिए अच्छी जगह मिल सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Vastu, Vastu tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर