लाइव टीवी

Vastu: ऑफिस का ऐसा हो वास्तु, कामयाबी मिलने में नहीं लगेगी देर

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 5:40 AM IST
Vastu: ऑफिस का ऐसा हो वास्तु, कामयाबी मिलने में नहीं लगेगी देर
ऑफिस में ये वास्तु टिप्स दिलाएंगे सफलता

आप चाहें तो अपने ऑफिस में कुछ मूलभूत वास्तु संबंधी बदलाव कर इसका प्रभाव अपनी जिंदगी में देख सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 5:40 AM IST
  • Share this:
वास्तु टिप्स: कई बार ऐसा होता है जब हम ऑफिस में अपने काम को लेकर काफी समर्पित होते हैं और जी-तोड़ मेहनत भी करते हैं. लेकिन इसके बावजूद न हमें अपने काम का पूरा फल ही मिल पाता है और कभी कभी तो हमारे काम का क्रेडिट भी कोई दूसरा ही ले जाता है. लगातार अगर ऐसा होता ही रहता है तो कई बार मन टूट सा जाता है और मन में कशमकश के साथ तनाव भी बना रहता है जिसका सीधा असर हमारे काम और परफॉर्मेंस पर पड़ता है. लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि इसके लिए कोई दूसरी वजह भी जिम्मेदार हो सकती है. जी हां, वास्तु शास्त्र की मानों तो ऑफिस का वास्तु आपके प्रोफेशनल जीवन और कामयाबी पर बड़ा और सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. ऐसे में आप चाहें तो अपने ऑफिस में कुछ मूलभूत वास्तु संबंधी बदलाव कर इसका प्रभाव अपनी जिंदगी में देख सकते हैं...

सीट की पोजीशन का पड़ता है फर्क:
वास्तु शास्त्र के मुताबिक़, ऑफिस में काम करते हुए आपका चेहरा आपके सहकर्मी के ठीक सामने नहीं होना चाहिए. आमने-सामने बैठकर काम करना नकारात्मक ऊर्जा लाता है. इससे दोनों का ही काम प्रभावित होता है. इसलिए सीट की पोजीशन ऐसी रखें कि आपके सामने किसी दूसरे का चेहरा न हो.

कॉरिडोर में न हो वर्क स्टेशन:



वास्तु शास्त्र के अनुसार, गैलरी, कॉरिडोर या ऐसी जगह, जहां से लगातार लोग निकलते रहते हैं, ऐसी जगहों पर वर्क स्टेशन नहीं होना चाहिए. इससे ऊर्जा सही तरीके से नहीं लग पाती और नकारात्मक ऊर्जा भी आती है.

इसे भी पढ़ें: Holi 2020: होली से पहले इस तारीख को है होलाष्टक, जानें कहानी

दिशा और रंग का भी है ख़ास महत्व:
वास्तु शास्त्र में दिशा और रंगों के महत्व के बारे में बताया गया है. अगर आप क्यूबिकल में काम करते हों तो अपनी डेस्क पर दक्षिण दिशा में नीले रंग की तस्वीर या कुछ भी ऐसा लगाएं जो नीला हो. इससे काम का परिणाम जल्दी आता है.

डेस्क पर लगाएं मनी प्लांट या बैंबू:
ऑफिस में कुछ लोग अपनी डेस्क पर मनीप्लांट लगाते हैं. कई लोगों को मनी प्लांट फलता नहीं है. इसकी जगह बैंबू प्लांट लगाया जा सकता है. इससे आसपास का माहौल सकाकात्मक हो जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 5:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर