Vastu Tips: घर में पॉजिटिव एनर्जी के लिए जरूर लगाएं ये पौधे, नहीं होगा स्ट्रेस

कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें घर में लगाने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.
कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें घर में लगाने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

घर (Home) का वातावरण भी ऐसा बनाना चाहिए, जिससे सोच सकारात्मक रहे और उसे पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) मिले. ऐसे में पौधे (Plants) सकारात्मक ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण साधन हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 9:30 AM IST
  • Share this:
पिछले काफी समय से चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) में भले ही अब कुछ छुट मिलने लगी हो लेकिन इस दौरान लंबे समय तक घर में रहने की वजह से कई लोग डिप्रेशन (Depression) का शिकार होने लगे थे. कई लोगों की तो सहनशीलता कम होने लगी, लोग सब्र खोने लगे, कुछ घरों में तो बहस और लड़ाई-झगड़े तक शुरू हो गए थे. ऐसे में मानसिक स्थिति को ठीक रखने के लिए और घर में शांति बनाए रखना के लिए खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखना बहुत जरूरी होता है ताकि ध्यान बंटा रहे और सोच भी सकारात्मक (positive) रहे. इसके लिए सबसे पहले यह कोशिश करनी चाहिए कि किसी भी तरह की नकारात्मक सोच से खुद को दूर रखा जा सके. घर का वातावरण भी ऐसा बनाना चाहिए, जिससे सोच सकारात्मक रहे और उसे पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) मिले. ऐसे में पौधे सकारात्मक ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण साधन हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही औषधीय पौधों (Herbs) और फूलों (Flowers) के बारे में जिन्हें घर में रखने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी.

तुलसी
हमारे देश में तुलसी के पौधे को पूज्य माना जाता है और इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से सुख और शांति बनी रहती है. साथ ही यह पौधा सकारात्मक ऊर्जा का भी अच्छा स्रोत है.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान
ऑरिगैनो


आजकल ज्यादातर खाए जाने वाले फास्टफूड्स में ऑरिगैनो का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. पिज्जा, ऑमलेट और फ्रेंच फ्राइज में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. यह खाने के स्वाद को बेहतर बना देता है. पास्ता में अगर आप ऑरिगैनो डालेंगे, तो देखेंगे कि उसकी खुशबू बहुत अच्छी और ताजा लगने लगती है. सिर्फ खाने के लिए नहीं, लोग इसे अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए भी लगाते हैं. आप इसे गिफ्ट के तौर पर भी किसी को दे सकते हैं.

जैस्मीन
जैस्मीन के फूल की खुशबू किसी का भी मन मोह लेती है. लोग इसकी खुशबू को बहुत पसंद करते हैं. विश्व के कई देशों में तो जैस्मीन के पौधे को बहुत पवित्र और पूज्य माना जाता है. जैस्मीन के फूलों को आत्मविश्वास को बढ़ाने, आपस में प्रेम और मित्रता को बढ़ाने, रिश्तों को मजबूत बनाने वाला माना जाता है. इसके अलावा इसके फूलों से कई तरह के ऑयल और बॉडीवॉश, साबुन भी बनाए जाते हैं. इसके अलावा इसके फूलों की खुशबू को अगरबत्तियों और मोमबत्तियों में खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लोगों का मानना है कि घर में इसे लगाने से रात को अच्छे सपने आते हैं.

रोजमैरी
रोजमैरी के पौधे को घर में लगाने से पवित्रता का एहसास होता है. कहते हैं कि इससे गुस्सा कम आता है, डिप्रेशन की समस्या से मुक्ति मिलेगी और न ही अकेलेपन का एहसास होगा. रोजमैरी का पौधा अंतर्मन में शांति पैदा करता है. लोगों का कहना है कि इस पौधे को अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए. इसके अलावा आप इसे अपने खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लिली
लिली को भी पवित्र माना जाता है. इस फूल को खुशियों का प्रतीक माना जाता है. यह घर में खुशियां लाता है और घर से सभी नकारात्मक चीजों को दूर करता है. लिली के पौधे को घर के बेडरूम में जरूर लगाएं, कहते हैं कि इससे रात के समय अच्छी नींद आती है. साथ ही सुबह भी खुशियों और एनर्जी से भरी होती है.

एलोवेरा
ऐलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जिसका इस्तेमाल दवाइयों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इस पौधे को बहुत ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती. साथ ही यह पौधा आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करता है.

लैवेंडर
लैवेंडर के फूल सबसे ज्यादा अपनी मोहक खुशबू के लिए जाने जाते हैं. ये पौधे आपके आसपास होने पर आपको बहुत ज्यादा राहत का एहसास दिलाते हैं. ज्यादातर स्पा और पार्लर में लैवेंडर ऑयल और लैवेंडर खुशबू वाली मोमबत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ग्राहक की थकान और मानसिक दबाव को दूर किया जा सके. इसके अलावा यह डिप्रेशन, इनसोमनिया और सिरदर्द के इलाज में भी कारगर है.

इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान

गुलाब
वैसे तो गुलाब के अलग-अलग किस्म के पौधे होते हैं, लेकिन अगर आप अपने घर में गुलाब का पौधा लगाना चाहते हैं, तो देसी गुलाब ही लगाना चाहिए. गुलाब की खुशबू आपका मन मोह लेती है और इसे महिलाएं अपने बालों में भी लगाना पसंद करती हैं. गुलाब का फूल शांति, प्रेम और सकारात्मक वातावरण का प्रतीक होता है. यह पवित्र फूल आपके आसपास से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. यही कारण है कि शुभ कार्यों में गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है.

मनी प्लांट
मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है, जो कहीं भी फिट हो जाता है. इसे आप अपने बेडरूम, बालकनी, बाथरूम, ड्रॉइंग रूम या बगीचे कहीं पर भी लगा सकते हैं. कुछ लोग तो इसे अपने किचन में भी लगा लेते हैं ताकि हरियाली दिखे. यह पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है और इस पौधे को बहुत कम देखरेख की जरूरत होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज