• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • VASTU TIPS NEGATIVE ENERGY OF THE HOUSE WILL BE AWAY FROM SALT STRESS WILL GO AWAY PUR

Vastu Tips: नमक से दूर होगी घर की नेगेटिव एनर्जी, स्ट्रेस होगा छूमंतर

वास्तु के अनुसार आप जिस बर्तन मे नमक रख रहे हैं उसका विशेष ध्यान रखें. Image-shutterstock.com

Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर घर में पैसों की किल्लत (Money Problem) हो यानी घर में आर्थिक तंगी चल रही हो तो उसे दूर करने के लिए नमक (Salt) का इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • Share this:
    Salt Vastu Tips: नमक का इस्तेमाल खाने के टेस्ट को बढ़िया बनाने के लिए तो किया ही जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तु के अनुसार घर में सुख-शांति के लिए भी नमक (Salt) का प्रयोग होता है. आपको बता दें कि नमक नकारात्मक एनर्जी (Negative Energy) को खत्म करने का भी एक कारगर उपाय है. जी हां, वास्तुशास्त्र के मुताबिक नमक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह घर से नेगेटिव एनर्जी को भी दूर रखता है. यह आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और घर में सुख समृद्धि को बढ़ाता है. आइए जानते हैं कैसे वास्तु के अनुसार नमक का इस्तेमाल करके आप घर में शांति ला सकते हैं.

    तनाव करता है दूर
    वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप तनाव ग्रस्त हैं, तो सुबह के समय स्नान करते वक्त नहाने के पानी में एक चुटकी नमक डाल लें. इससे आपका स्ट्रेस दूर हो जाएगा और आपको तनाव से तुरंत मुक्ति मिलेगी.

    इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: आपकी किस्मत बदल सकते हैं ये वास्तु टिप्स, घर में रखें ये चीजें

    पैसों की समस्या होगी दूर
    वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर घर में पैसों की किल्लत हो यानि घर में आर्थिक तंगी चल रही हो तो उसे दूर करने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप एक कांच की कटोरी में एक से दो चम्मच नमक लें और उसमें चार से पांच लौंग डालकर, घर के किसी कोने में रख दें. इस उपाय को करते समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि जहां पर आपने इस कटोरी को रखा है वहां पर आपके अलावा किसी और की नजर न पड़ सके. ऐसा करने से घर में पैसों की कमी नहीं रहेगी और आर्थिक परेशानियां दूर होंगी.

    नेगेटिव एनर्जी होगी दूर
    वास्तु अनुसार घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर रखने के लिए अपने बाथरूम में कांच की कटोरी में समुद्री नमक (Sea Salt) डालकर रखें. इससे आपके घर से नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा.

    बेहतर स्वास्थ्य के लिए
    यदि आपके घर में एक के बाद एक व्यक्ति लगातार बीमार पड़ रहे हैं या परिवार के सदस्यों में आपसी मनमुटाव पैदा हो रहा है, तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप घर में काले नमक वाले पानी का पोछा जरूर लगाएं. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और इन समस्याओं से जल्द ही आपको मुक्ति मिलती है. इसके लिए आप ध्यान रखें कि पोछे वाले पानी में केवल एक से दो चुटकी ही काला नमक मिलाएं.

    अस्थमा को करे दूर
    वास्तुशास्त्र के अनुसार अस्थमा के रोगियों के लिए नमक बेहद लाभकारी होता है. इसके लिए आप काला नमक को एक कपड़े में बांधकर रखें और 30 दिनों तक लगातार इसे सूंघे. ऐसा करने से अस्थमा में आराम मिलता है.

    इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: जानें घर में किस शंख को रखने से होता है लाभ, कैसे होंगी इच्छाएं पूरी

    वास्तु के अनुसार आप जिस बर्तन मे नमक रख रहे हैं उसका विशेष ध्यान रखें. खासकर स्टील के जार या लोहे के बर्तन में नमक बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर में बरकत नहीं होती. नमक को कांच के जार में रखें इससे घर में सुख शांति बनी रहती है और धन की कमी कभी नहीं होती.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)vas
    Published by:Purnima Acharya
    First published: