Vastu: फिटकरी के ये उपाय दूर कर सकते हैं वास्तु दोष, घर में आती है शांति

Vastu: फिटकरी के ये उपाय दूर कर सकते हैं वास्तु दोष, घर में आती है शांति
फिटकरी न केवल वास्तु दोष दूर करता है बल्कि घर को कीटाणु मुक्त भी करता है.

वास्तु (Vastu) शास्त्र के अनुसार नमक या फिटकरी (Alum) में नकारात्मकता को अपने अंदर सोखने के गुण होते हैं. अपने घर के नहाने के स्थान में एक कटोरी में नमक या फिटकरी भर कर रखें और हर महीने इसे बदलते रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated : September 17, 2020, 3:57 pm IST
  • Share this:

    फिटकरी (Alum) एक तरह का खनिज है जो चट्टानों से प्राप्त होती है. फिटकरी औषधीय (Medicinal) रूप में भी इस्तेमाल की जाती है. औषधि के रूप में इसका इस्तेमाल करने के अलावा भी ज्योतिष (Astrology) में इससे जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको करने से वास्तु (Vastu) दोष को दूर करने के अलावा कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं फिटकरी से जुड़े कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिनसे घर में सुख शांति का आगमन होगा.

    नकारात्मकता को अपने अंदर सोखने के गुण
    अगर घर के आसपास कोई खंडहर जैसा मकान या शमशान है और आपके घर की खिड़कियां, दरवाजे उस दिशा में खुलते हैं या फिर आपकी बॉलकनी के सामने ऐसे स्थान हैं, तो यह शुभ नहीं होता है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक या फिटकरी में नकारात्मकता को अपने अंदर सोखने के गुण होते हैं. अपने घर के नहाने के स्थान में एक कटोरी में नमक या फिटकरी भर कर रखें और हर महीने इसे बदलते रहें. ऐसा करने से घर में आने वाली नकारात्मकता के साथ हवा में मौजूद कीटाणु भी नष्ट हो जाते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान



    फिटकरी के टुकड़ो को संभाल कर अपने पास रख लें
    अगर आप बार-बार नौकरी का इंटरव्यू दे रहे हैं,और पूरी मेहनत करने के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो नवमी के दिन फिटकरी के 5 टुकड़े और 6 नीले रंग के फुल देवी मां को अर्पित करें. वास्तु के अनुसार इन फूलों को बहते जल में प्रवाहित कर दें और फिटकरी के टुकड़ो को संभाल कर अपने पास रख लें. जब इंटरव्यू देने या किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हो तो उन टुकड़ो को अपने पास रखें. इससे सफलता मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान

    काले कपड़े में फिटकरी बांधकर लटका दें
    अगर आप बिना वजह के कर्ज से परेशान हैं तो वास्तु के मुताबिक एक पान के पत्ते पर थोड़ी सी फिटकरी और सिंदूर लेकर उसे घर के मंदिर में रख दें. पूजा करते वक्त फिटकरी की भी पूजा करें. ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है. बिजनेस में लाभ के लिए कार्यस्थल या दुकान के दरवाजे पर काले कपड़े में फिटकरी बांधकर लटका दें. ऐसा करने से बरकत आती है और धन की कमी नहीं होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)